scorecardresearch
 

5 मिनट में ये देसी जुगाड़ बनकर तैयार, आनंद महिंद्रा भी शेयर करने से नहीं रहे पीछे

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं और मेजदार चीजें शेयर करते रहते हैं. इस बार उन्होंने एक देसी जुगाड़ से बनाए गए एक शानदार काम की चीज का वीडियो शेयर किया है.

X
आनंद महिंद्र ने शेयर किया शानदार जुगाड़ का वीडियो
आनंद महिंद्र ने शेयर किया शानदार जुगाड़ का वीडियो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वीडियो में है फल तोड़ने का देसी जुगाड़
  • पाइप, खाली बोतल और रस्सी हुआ तैयार

हमारे देश में बड़ी से बड़ी मुश्किलों को जुगाड़ की तरकीब से निपटा दिया जाता है. देश में हर कोई अपने काम को आसान बनाने के लिए कोई ना कोई जुगाड़ निकाल ही लेता है. ऐसे ही एक शख्स पर उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) की नजर पड़ी, जिसने कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) की बोतल से एक ऐसी चीज बना डाली है जिसकी मदद से फलों को आसानी से तोड़ा जा सकता है. सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल हो रहा है. 

सिर्फ पाइप, बोतल और रस्सी का काम

वायरल वीडियो में एक शख्स कोल्ड ड्रिंक बोतल से बनी एक मशीन से पेड़ पर लगे फलों को आसानी से तोड़ लेता है. इस मशीन को बनाने के पीछे एक युवक है, जो प्लास्टिक की बोतल, एक पाइप और रस्सी का इस्तेमाल कर एक शानदार जुगाड़ की मशीन बना देता है. जुगाड़ से बनी मशीन की मदद से पेड़ पर लगे फलों को आसानी से तोड़ा जा सकता है. इसके लिए पेड़ पर चढ़ने की जरूरत नहीं है. फल जमीन पर नहीं बल्कि प्लास्टिक की बोतल में ही टूट कर रह जाते हैं. बस पाइप, बोतल और रस्सी से एक शानदार काम की चीज बनकर तैयार हो जाती है.

आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

आनंद महिंद्र ने इस जुगाड़ी चीज को बनाने वाले युवक की जमकर तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- ये पृथ्वी को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने वाला आविष्कार नहीं. मगर मैं उत्साहित हूं क्योंकि ये प्रयोग की संस्कृति को दर्शाता है.अपने बेसमेंट या गैराज में लोगों के नए-नए प्रयोग करने की आदत के चलते अमेरिका आविष्कार का पावरहाउस बन गया. प्रयोगकर्ता इनोवेशन के टाइटंस बन सकते हैं.

लाखों लोग देख चुके हैं वीडियो

1 मिनट 21 सेकेंड के इस वीडियो को तीन लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. इस वीडियो पर कई लोगों के कमेंट्स भी आए हैं. भारत में लोग कुछ इस तरह ही अपने काम को आसान बनाने के लिए जुगाड़ की तरकीब निकाल लेते हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें