scorecardresearch
 

क्या है 'अलकनंदा' नदी के नाम का मतलब, Anand Mahindra से जानिए

आनंद महिंद्रा ने आज अपने सोशल मीडिया पर गंगा नदी की जननी अलकनंदा की एक मोहक तस्वीर शेयर की है. इसी के साथ 'अलकनंदा' के नाम का मतलब भी बताया है.

X
महिंद्रा ने शेयर की है ये फोटो महिंद्रा ने शेयर की है ये फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आनंद महिंद्रा ने शेयर की तस्वीर
  • अलकनंदा-भागीरथी का संगम हैं गंगा

उद्योगपति आनंद महिंद्रा अक्सर भारत की नेचुरल ब्यूटी की तस्वीर शेयर करते रहते हैं. फिर वो चाहें अरुणाचल की 'बर्फ की दीवार' हो या 'मुंबई की बारिश के बाद की एक शाम'. इस बार उन्होंने उत्तराखंड की 'अलकनंदा' नदी की एक मोहक तस्वीर शेयर की है, जिसे देखने के बाद आप बस कुछ देर के लिए उसी पल में ठहर जाएंगे. साथ में 'अलकनंदा' के नाम का मतलब भी बताया है.

अलकनंदा मतलब 'Flawless'

आनंद महिंद्रा ने लिखा है (Anand Mahindra Tweet) कि अलकनंदा का मतलब 'Flawless' होता है. और अब मुझे पता चल रहा है ऐसा क्यों है...

उन्होंने ट्रैवेलिंग भारत के एक ट्वीट को री-ट्वीट किया है. अलकनंदा के भागीरथी के साथ संगम से ठीक पहले पहाड़ों से गुजरने की इस फोटो को देख आपका भी मन बस वहां जाने का हो जाएगा.

 

अलकनंदा और भागीरथी के संगम से ही The Ganges बनती है. हिमालय से निकलने वाली इन दोनों नदियों का संगम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में होता है. वैज्ञानिक तौर पर अलकनंदा की लंबाई और पानी की मात्रा की वजह से इसे गंगा की स्रोत धारा माना जाता है. जबकि हिंदू धर्म ग्रंथों और मान्यताओं के हिसाब से भागीरथी को गंगा की मूल धारा माना जाता है, क्योंकि महाराज सगर के वंशज भागीरथी ही लंबी तपस्या के बाद गंगा को धरती पर लेकर आए थे.

आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट पर कई और यूजर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. आप भी देखिए...

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें