scorecardresearch
 

नए साल में भी होगी शेयर बाजार से खूब कमाई, कतार में 45 IPO

साल 2022 का एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) सबसे बड़ा होगा और धमाकेदार एंट्री करेगी. आईपीओ की तैयारी में सेबी के पास पिछले तीन महीने में लगभग तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों ने पेपर जमा कराया है.

X
LIC IPO 2022 LIC IPO 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले दो महीने में आ सकते हैं 45 आईपीओ
  • एलआईसी की भारी-भरकम लिस्टिंग भी कतार में

आईपीओ के लिहाज से यह साल जबरदस्त रहा है. शेयर बाजार ने इन्वेस्टर्स को कमाई करने के खूब मौके दिए. नए साल में भी कमाई के ताबड़तोड़ मौके आने वाले हैं. अगले दो महीने में एलआईसी समेत 45 कंपनियों के आईपीओ बाजार में पेश हो सकते हैं.

बाजार नियामक सेबी के पास पिछले तीन महीने में करीब 40 कंपनियों ने आईपीओ के कागजात जमा कराए हैं. इनमें ओला, बायजुज, ओयो जैसे फेमस स्टार्टअप भी शामिल हैं. वहीं दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक एलआईसी का आईपीओ भी कतार में है, जो आईपीओ के इतिहास में नया अध्याय जोड़ सकता है. अनुमान है कि एलआईसी का आईपीओ 80 हजार से एक लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है. यह दुनिया भर के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होने वाला है.

अगले साल फरवरी तक आईपीओ लाने की तैयारी में जुटी कंपनियों में गौतम अडानी की कंपनी अडानी विल्मर का भी नाम है. इसके अलावा गो फर्स्ट एयरलाइंस, ड्रूम टेक्नोलॉजी, स्नैपडील भी ओपन मार्केट में उतरने की तैयारी में है. जोमेटौ के बाद एक और फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी भी आईपीओ लाने वाली है. आने वाले समय में डेल्हीवरी, इक्सिगो, मोबिक्विक, फार्मईजी, नवी, पाइनलैब्स आदि के आईपीओ भी इन्वेस्टर्स को कमाई के मौके दे सकते हैं.

इस साल जनवरी से लेकर अभी तक कुल 63 कंपनियां बाजार में आई हैं. इन सब ने मिलकर बाजार से लगभग 1.29 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं. यह किसी एक साल में आईपीओ से जुटाया गया सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 2017 में कंपनियों ने ओपन मार्केट से 75 हजार करोड़ रुपए जुटाए थे. इस साल के बड़े आईपीओ में पेटीएम (18,300 करोड़ रुपये), जोमैटो (9,375 करोड़ रुपये) और स्टार हेल्थ (7,249 करोड़ रुपये) प्रमुख हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें