scorecardresearch
 

इस साल इन्वेस्टर्स हुए मालामाल, इन आईपीओ से मिला 300 फीसदी तक रिटर्न

Top IPO 2021: कुछ चर्चित आईपीओ को फीका रिस्पांस मिला, वहीं कई आईपीओ ने इन्वेस्टर्स को मालामाल कर दिया. कुछ आईपीओ तो ऐसे रहे, जो अभी भी इश्यू प्राइस से 300 फीसदी तक ऊपर हैं.

X
आईपीओ से मालामाल हुए इन्वेस्टर्स आईपीओ से मालामाल हुए इन्वेस्टर्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2021 में पेश हुए ताबड़तोड़ आईपीओ
  • पांच आईपीओ से हुई 200 फीसदी से अधिक कमाई
  • कुछ आईपीओ ने डूबाए इन्वेस्टर्स के पैसे

साल 2021 शेयर मार्केट (Share Market) के लिए अच्छा साबित हुआ है. साल के दौरान घरेलू शेयर बाजार ने अपना ऑल टाइम हाई (All Time High) अचीव किया. इस बुल रन (Bull Run) का फायदा उठाने के लिए कंपनियों ने ताबड़तोड़ आईपीओ (IPO 2021) लाए. इनमें से कुछ चर्चित आईपीओ को फीका रिस्पांस मिला, वहीं कई आईपीओ ने इन्वेस्टर्स को मालामाल कर दिया. कुछ आईपीओ तो ऐसे रहे, जो अभी भी इश्यू प्राइस से 300 फीसदी तक ऊपर हैं.

पारस डिफेंस से लोगों ने कमाया मोटा माल

सबसे शानदार रिटर्न देने वाले आईपीओ में पहला जिक्र आता है पारस डिफेंस (Paras Defence IPO) का. इस साल अक्टूबर में लिस्ट हुए पारस डिफेंस के शेयर अभी आईपीओ प्राइस से 300 फीसदी से अधिक के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. पारस डिफेंस का शेयर लिस्टिंग के दिन ही 185 फीसदी का शानदार रिटर्न पाने में कामयाब हुआ था. कंपनी ने आईपीओ से 170.8 करोड़ रुपये जुटाए थे.

इस आईपीओ ने दिया है तगड़ा रिटर्न

मार्च महीने में आईपीओ लाने वाली कंपनी MTAR Tech ने भी अबतक इन्वेस्टर्स को बेहतरीन रिटर्न दिया है. कंपनी का शेयर लिस्टिंग के दिन इश्यू प्राइस से 88.2 फीसदी के प्रीमियम के साथ बंद हुआ था. अभी यह शेयर इश्यू के रेट से करीब 300 फीसदी ऊपर ट्रेड कर रहा है. कंपनी ने इस आईपीओ से 596.4 करोड़ रुपये जुटाया था.

ये तीन आईपीओ से भी इन्वेस्टर्स ने की मोटी कमाई

फरवरी और मार्च में आए तीन अन्य आईपीओ भी इन्वेस्टर्स को 200 से 250 फीसदी तक रिटर्न देने में कामयाब हुए हैं. ये कंपनियां हैं न्यूरेका (Nureca IPO), लक्ष्मी ऑर्गेनिक (Laxmi Organic IPO) और ईजी ट्रिप (Easy Trip IPO). न्यूरेका के शेयर अभी इश्यू प्राइस से 250 फीसदी से अधिक ऊपर हैं. वहीं लक्ष्मी ऑर्गेनिक और ईजी ट्रिप दोनों के शेयर 200 फीसदी से अधिक रिटर्न के साथ ट्रेड कर रहे हैं.

सबसे खराब रहा इस आईपीओ का रिटर्न

फीका रिस्पांस देने वाले आईपीओ में सबसे ऊपर सूर्यादय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryodaya Small Finance Bank IPO) का नाम है. इस कंपनी का शेयर अभी आईपीओ प्राइस से करीब 50 फीसदी नीचे ट्रेड कर रहा है. करीब 3000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने वाली कंपनी कारट्रेड टेक (CarTrade Tech IPO) का भी ऐसा ही हाल है. इसका शेयर लिस्टिंग के दिन ही 7.3 फीसदी नीचे आ गया था. अभी यह करीब 50 फीसदी डाउन चल रहा है.

पेटीएम के आईपीओ ने भी डूबाए पैसे

हेडलाइंस बटोरने में कामयाब रहे पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) ने भी इन्वेस्टर्स को निराश किया है. पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस ने पिछले महीने 18,300 करोड़ रुपये का भारी-भरकम आईपीओ पेश किया था. हालांकि इसे इन्वेस्टर्स का बढ़िया रिस्पांस नहीं मिल पाया था. अभी यह शेयर इश्यू प्राइस से करीब 35 फीसदी नीचे है. इसी तरह Windlas Biotech और फिनो पेमेंट्स बैंक (Fino Payments Bank) के शेयर भी 30 फीसदी के आस-पास डाउन हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें