scorecardresearch
 

रिलायंस की बड़ी खरीदारी, अब Campa Cola को फिर से खड़ा करेंगे मुकेश अंबानी

70 के दशक में मुंबई स्थित सॉफ्ट ड्रिंक निर्माता प्योर ड्रिंक्स (Pure Drinks) ने खुद का ब्रांड कैंपा कोला (Campa Cola) लॉन्च किया. कोका-कोला (Coca Cola) और पेप्सीको (Pepsico) के देश से बाहर जाने के बाद जल्द यह टॉप ब्रांड बन गया. कैम्पा कोला का स्लोगन 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' उस समय बेहद चर्चित था.

X
Campa Cola को फिर से खड़ा करेंगे मुकेश अंबानी
Campa Cola को फिर से खड़ा करेंगे मुकेश अंबानी

पेप्सी, कोका कोला और स्प्राइट समेत सॉफ्ट ड्रिंक बनाने वाली अन्य कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. इन्हें ये टक्कर देने जा रहे हैं देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani). दरअसल, उन्होंने 70 के दशक के सबसे लोकप्रिय ब्रांड कैम्पा कोला (Campa Cola) को फिर खड़ा करने की तैयारी कर ली है. 

22 करोड़ रुपये में किया अधिग्रहण

अपने कारोबार का विस्तार करते हुए रिलायंस चेयरमैन (Reliance Chairman) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब कोला बाजार में जोरदार एंट्री लेने जा रहे हैं. इसके लिए उन्होंने 70 के दशक में इस सेक्टर में टॉप पर रहने वाले कैम्पा कोला ब्रांड को चुना है. बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस ने दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक ग्रुप (Pure Drink Group) के साथ करीब 22 करोड़ रुपये के सौदे में इस कैम्पा कोला ब्रांड का अधिग्रहण किया है.

70 के दशक में टॉप पर था कैम्पा

मुंबई स्थित पेय पदार्थ निर्माता प्योर ड्रिंक्स ग्रुप 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका-कोला (Coca Cola) का एकमात्र डिस्ट्रीब्यूटर था. प्योर ड्रिंक्स ने खुद का ब्रांड कैंपा कोला लॉन्च किया और कोका-कोला और पेप्सी के देश से बाहर जाने के बाद जल्द इस सेक्टर का टॉप ब्रांड बन गया. कंपनी ने अपना कारोबार बढ़ाते हुए कैम्पा ऑरेंज लॉन्च किया, जो नारंगी रंग वाला सॉफ्ट ड्रिंक था। कैम्पा कोला का स्लोगन  'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' उस समय बेहद चर्चित था. 

जोरदार वापसी की हो गई तैयारी

1990 के दशक में भारत सरकार द्वारा उदारीकरण के नियम (Liberalisation Rules) लाए जाने के बाद इसका कारोबार सिकुड़ने लगा. इसके बाद पेप्सिको और कोका-कोला की दस्तक ने इस कमजोर कर दिया. लेकिन अब एक बार फिर इस सेक्टर में कैम्पा कोला की वापसी होने जा रही है, वो भी देश के सबसे बड़े कारोबारी घराने के जरिए. इसके रिलॉन्च की जिम्मेदारी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी संभालने वाली हैं. इस सेक्टर में अंबानी की सीधी टक्कर कोका-कोला (Coca Cola) और पेप्सिको (Pepsico) के साथ होने वाली है. 

दिवाली तक रि-लॉन्च की योजना

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने एफएमसीजी (FMCG) कारोबार का दायरा बढ़ाने जा रही है. जानकारी के अनुसार दिवाली तक इसके तीन फ्लेवर को मार्केट में उतार दिया जाएगा, जिनमें कोला वैरिएंट के साथ लेमन और ऑरेंज फ्लेवर भी शामिल होगा. इसी हफ्ते सोमवार को हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं वार्षिक आम बैठक AGM में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए ईशा अंबानी ने कहा था कि रिलायंस ग्रुप ने एफएमसीजी कारोबार के लिए बड़ी योजना तैयार की है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें