scorecardresearch
 

RIL Share: मुकेश अंबानी परिवार में बांटने लगे कारोबार, RIL के शेयरों ने पकड़ी रफ्तार

इससे पहले बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 2.7 फीसदी की जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी. इससे ठीक एक दिन पहले यानी मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद रिलायंस जियो इंफोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने शेयर बाजारों को बताया था कि मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है.

X
RIL के शेयरों में रैली RIL के शेयरों में रैली
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीते 5 दिनों से चढ़ रहा रिलायंस का शेयर
  • सक्सेसन प्रोसेस तेज होने के बाद रैली

देश की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अभी लीडरशिप में बदलाव की प्रक्रिया से गुजर रही है. इसी सप्ताह मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) का चेयरमैन पद छोड़ा और बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने उनकी जगह ली. अब खबरें आ रही हैं कि बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) को रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की कमान दी जा सकती है. इन सब के बीच देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. बीते पांच दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर (RIL Share) का भाव करीब 4 फीसदी ऊपर गया है.

बाजार की गिरावट से हुआ करेक्शन

आज गुरुवार के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर एक समय बीएसई (BSE) पर 1.4 फीसदी तक चढ़ गया. इस तरह बीते पांच दिनों में आई तेजी बढ़कर 5 फीसदी के पास पहुंच गई थी. हालांकि बाद के कारोबार में ब्रॉडर मार्केट के रेड जोन में चले जाने का खामियाजा रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी भुगतना पड़ा. दोपहर 01 बजे रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की बढ़त कम होकर 0.55 फीसदी पर आ गई थी और यह 2,600 रुपये के करीब ट्रेड कर रहा था. कारोबार के दौरान यह एक समय 2,615 रुपये के पार निकलने में सफल रहा था.

ऐलान के बाद कल इतना चढ़ा था शेयर

इससे पहले बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 2.7 फीसदी की जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी. इससे ठीक एक दिन पहले यानी मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद रिलायंस जियो इंफोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने शेयर बाजारों को बताया था कि मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है. कंपनी ने साथ ही यह भी बताया था कि 30 साल के आकाश अंबानी को रिलायंस जियो के बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है.

सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जियो

मुकेश अंबानी ने नई पीढ़ी को ग्रूम करने के लिए अपने करीबी लोगों को भी जियो के बोर्ड में शामिल किया है. मुकेश अंबानी के करीबी और कॉरपोरेट जगत में दशकों का अनुभव रखने वाले ये एक्सीक्यूटिव ट्रांजिशन के दौर में मददगार साबित होंगे. मुकेश अंबानी खुद अभी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (Jio Platforms Ltd) के चेयरमैन बने रहेंगे. आपको बता दें कि रिलायंस जियो पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है. अभी जियो 35.5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें