scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Isha Ambani: टीचर बनने का था सपना, अब मिलने वाली है रिलायंस रिटेल की कमान

ईशा अंबानी
  • 1/6

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी (Nita Ambani) की इकलौती बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) का नाम फिर से सुर्खियों में है. दरअसल भारत के सबसे बड़े कारोबारी घरानों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में इन दिनों उत्तराधिकार की प्रक्रिया पर काम चल रहा है. इसी सप्ताह मुकेश अंबानी ने बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो (Reliance Jio) की कमान दी है. अब चर्चा है कि ईशा अंबानी को रिलायंस के रिटेल वेंचर (Reliance Retail Ventures Ltd) की कमान सौंपी जा सकती है. वहीं मुकेश अंबानी पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व मैनेजिंग डाइरेक्टर (CMD) पद पर बने रह सकते हैं. (Photo: Instagram)

ईशा को पिआनो और फुटबॉल का शौक
  • 2/6

ईशा अंबानी का जन्म मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के परिवार में 23 अक्टूबर 1991 को हुआ. उन्होंने शुरुआती पढ़ाई मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (Dhirubhai Ambani International School) से की. इसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका चली गईं. अमेरिका में उन्होंने पहले येल यूनिवर्सिटी (Yale University) से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस (Stanford Graduate School Of Business) से एमबीए (MBA) किया. ईशा अंबानी को पिआनो बजाने और फुटबॉल खेलने का खूब शौक है.

चार साल पहले हुई थी भव्य शादी
  • 3/6

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को लग्जरी कारों का भी शौक है. उनके कारों के कलेक्शन में रेंज रोवर (Range Rover), पॉर्श (Porche), मर्सिडीज बेंज (Mercedes Benz), मिनी कूपर (Mini Cooper) और बेंटले (Bentley) जैसे ब्रांड शामिल हैं. साल 2015 में उन्होंने मुंबई में 52.8 करोड़ रुपये में एक आलीशान घर खरीदा था, जहां वह अभी अपने पति आनंद पिरामल (Anand Piramal) के साथ रहती हैं. पिरामल समूह (Piramal Group) के एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर आनंद पिरामल बिजनेस टायकून अजय पिरामल (Ajay Piramal) के बेटे हैं. दोनों की शादी में देश-विदेश से कई नामचीन हस्तियां जुटी थीं. बॉलीवुड से लेकर खेल जगत के दिग्गजों के अलावा राजनेताओं की भी फेहरिस्त शादी में पहुंची थी. यहां तक कि अमेरिका की पूर्व वाइस प्रेसिडेंटी हिलेरी क्लिंटन भी दोनों की शादी में शरीक हुई थीं. (Photo: AFP)

23 साल की उम्र से बंटा रही पिता का हाथ
  • 4/6

ईशा मुकेश अंबानी और नीता अंबानी (Nita Ambani) की इकलौती बेटी हैं. उनके दो भाई हैं. आकाश अंबानी और ईशा अंबानी दोनों जुड़वे हैं, जबकि अनंत अंबानी सबसे छोटे हैं. नेटवर्थ की बात करें तो Forbes ने साल 2018 में ही ईशा अंबानी की दौलत 70 मिलियन डॉलर आंकी थी. रिलायंस समूह में अपने पिता का हाथ बंटाने से पहले ईशा ने कुछ समय नौकरी भी की थी. उन्होंने न्यूयॉर्क में कुछ समय के लिए McKinsey&Company में बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर काम किया था. महज 23 साल की उम्र में उन्होंने रिलायंस का कारोबार संभालने में पिता का हाथ बंटाना शुरू कर दिया था. उन्हें अक्टूबर 2014 में रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड में जगह दी गई थी. (Photo: Reuters)

चंद सालों में हासिल हुईं ये उपलब्धियां
  • 5/6

रिलायंस का कारोबार संभालने के बाद ईशा अंबानी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने तेजी से तरक्की की और रिलायंस समूह के बोर्ड रूम में उनका कद बड़ा होता गया. कंपनी से जुड़ने के महज एक साल बाद यानी 2015 में ही उन्हें एशिया की 12 सबसे पारवफुल अपकमिंग बिजनेस वुमन की लिस्ट में जगह मिल गई. दिसंबर 2015 में जब जियो की 4जी सेवा लॉन्च हुई थी, उसकी अगुवाई ईशा अंबानी ने ही की थी. रिलायंस जियो ही उनका पहला बड़ा प्रोजेक्ट है. इसके बाद वह रिलायंस के रिटेल बिजनेस पर फोकस करने लग गईं. (Photo: Instagram)

बचपन से था स्कूल टीचर बनने का मन
  • 6/6

ईशा अंबानी की निगरानी में अप्रैल 2016 में AJIO की लॉन्चिंग हुई, जो रिलायंस समूह का मल्टी ब्रांड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और वेस्टर्न व ट्रेडिशनल परिधान बेचता है. बताया जाता है कि रिलायंस फाउंडेशन के डिजिटल एजुकेशन प्रोग्राम के पीछे भी ईशा अंबानी का ही दिमाग है. यह प्रोग्राम ग्रामीण भारत में शिक्षकों को संसाधन मुहैया कराता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज भले ही उनके हाथों में बड़े कॉरपोरेट की कमान है, लेकिन काफी समय तक उनका सपना शिक्षक बनना था. बहरहाल अब उनके ऊपर अपने पिता मुकेश अंबानी की विरासत को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी है.