scorecardresearch
 

Reliance लगाएगी EV चार्जिंग स्टेशन, हर Station पर चार्ज होंगी इतनी गाड़ियां!

Reliance Industries की एक कंपनी देशभर में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने जा रही है. इसके लिए उसने एक बड़ी इलेक्ट्रिक टैक्सी कंपनी के साथ साझेदारी भी की है. पढ़ें पूरी खबर

रिलायंस लगाएगी इलेक्ट्र‍िक चार्जिंग स्टेशन (फाइल फोटो) रिलायंस लगाएगी इलेक्ट्र‍िक चार्जिंग स्टेशन (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • BluSmart के साझेदारी में लगाएगी चार्जिंग स्टेशन
  • Reliance 2030 तक बनेगी Zero Carbon कंपनी
  • Reliance Jio-BP के देशभर में 1,400 पेट्रोल पंप

Reliance Industries की फ्यूल-मोबिलिटी कंपनी Jio-BP देशभर में इलेक्ट्रिक चार्जिेग स्टेशन का नेटवर्क तैयार करेगी. इसके लिए उसने इलेक्ट्रिक टैक्सी कंपनी BluSmart से साझेदारी भी की है.

BluSmart से की साझेदारी

ब्रिटेन की BP के साथ साझेदारी वाली Reliance की Jio-BP ने गुरुवार को कहा कि वो देशभर में बड़े पैमाने पर EV Charging Station लगाएगी. कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लगाए जाने वाले इन चार्जिंग स्टेशन को पहले कंपनी उन बाजारों में लगाएगी जहां BluSmart परिचालन करती है. BluSmart पूरी तरह से इलेक्ट्रिक टैक्सी ऑपरेट करने वाली कंपनी है.

हर स्टेशन पर चार्ज होंगी इतनी कार

Jio-BP ने एक बयान में कहा कि इन इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को लगाने में BluSmart की भूमिका प्लानिंग से लेकर डेवलपमेंट और ऑपरेशन तक में होगी. इन सभी स्टेशन पर एक बार में कम से कम 30 कारों को चार्ज किया जा सकेगा. वहीं ये चार्जिंग स्टेशन शहरी क्षेत्रों में होंगे.

Reliance 2030 तक बनेगी Zero Carbon कंपनी

Reliance Industries ने 2030 तक खुद को Net Zero Carbon कंपनी बनाने का लक्ष्य रखा है. BluSmart के साथ हुई ये साझेदारी इसी दिशा में बढ़ाया गया कदम है. इसका बड़ा फायदा कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिेग इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में मिलेगा.

Jio-BP के देशभर में 1,400 पेट्रोल पंप

Jio-BP के देशभर में अभी 1,400 पेट्रोल पंप हैं. वहीं कंपनी की योजना अगले 5 साल में इनकी संख्या बढ़ाकर 5,500 से ज्यादा करने की है. कंपनी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए इस नेटवर्क के साथ-साथ कंपनी के Jio Digital प्लेटफॉर्म का भी लाभ उठाने की सोच रही है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें