scorecardresearch
 

Gold loan: अब डिजिटल गोल्ड गिरवी रखकर भी ​पाएं लोन, इस बैंक ने शुरू की खास सुविधा 

Digital gold loan: अब लोग सॉवरेन बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ जैसे कई तरीकों से बड़े पैमाने पर डिजिटल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं. ऐसे निवेश में लोगों को फिजिकल गोल्ड नहीं मिलता, इसलिए उनके लिए गोल्ड लोन लेना आसान नहीं था.

X
डिजिटल गोल्ड के बदले भी मिलेगा लोन (फाइल फोटो) डिजिटल गोल्ड के बदले भी मिलेगा लोन (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गोल्ड लोन लेना और आसान
  • डिजिटल गोल्ड पर भी लोन

गोल्ड लोन (Gold Loan) कर्ज लेने का सबसे आसान तरीका माना जाता है. लेकिन अभी गोल्ड लोन लेने के लिए फिजिकल गोल्ड गिरवी रखना होता है. लेकिन अब एक बैंक ने ऐसी सुविधा शुरू की है जिससे आप अपने खाते में मौजूद डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) को भी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं. 

गौरतलब है कि अब लोग सॉवरेन बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ जैसे कई तरीकों से बड़े पैमाने पर डिजिटल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं. ऐसे निवेश में लोगों को फिजिकल गोल्ड नहीं मिलता, इसलिए उनके लिए गोल्ड लोन लेना आसान नहीं था. ऐसे निवेश पर बस सर्टिफिकेट मिलता है कि उन्होंने कितना निवेश कर रहा है. 

लेकिन अब डिजिटल गोल्ड  के बदले लोन लेना आसान हो गया है. शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक (Shivalik Small Finance Bank) ने डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) के बदले लोन देने की सेवा शुरू की है. इस सुविधा को लेकर बैंक ने फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी इंडिया गोल्ड (India Gold) के साथ साझेदारी की है.

कितने तक का लोन 

एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने एक बयान में कहा कि इस सहयोग के माध्यम से ग्राहक 60,000 रुपये तक का लोन तत्काल ले सकेंगे. इसके लिए ग्राहक अपने डिजिटल तरीके से रखे सोने का उपयोग कर सकेंगे.

कितना लगेगा ब्याज 

बैंक द्वारा जारी बयान के अनुसार गोल्ड लोन के लिए मासिक ब्याज दर 1 फीसदी से शुरू होगी. साथ ही उन्हें कम कागजी दस्तावेजों के साथ तुंरत कर्ज मिलेगा और कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना होगा.

यही नहीं ग्राहक अगर लोन नहीं चुका पा रहे तो उसकी जगह फिजिकल गोल्ड भी दे सकते हैं. इस साल जुलाई महीने में RBI ने बैंकों को अनुमति दी थी कि वे गोल्ड लोन की रिकवरी के लिए फिजिकल गोल्ड भी ले सकते हैं. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें