scorecardresearch
 

Kapil Sibal Networth & Car Collection: कारों के शौकीन और करोड़ों के मालिक हैं कपिल सिब्बल, जानें- कुल नेटवर्थ

कपिल सिब्बल के निवेश पोर्टफोलियो (Kapil Sibal Investment Portfolio) को देखें तो शेयर मार्केट की लिस्टेड कंपनियों में जहां उन्होंने 7 करोड़ रुपये निवेश किए हैं. वहीं नॉन-लिस्टेड कंपनियों में भी उनका 53 हजार रुपये का निवेश है.

X
कपिल सिब्बल (File Photo : PTI) कपिल सिब्बल (File Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई शहरों में करोड़ों की प्रॉपर्टी
  • शेयर मार्केट में 10 करोड़ का निवेश

कांग्रेस का दामन छोड़ समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा जाने का फैसला कर चुके देश के पूर्व कानून मंत्री कपिल सिब्बल कारों के शौकीन हैं और करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. जानें उनके कलेक्शन में कौन-कौन सी कार (Kapil Sibal Car Collection) हैं और कितने करोड़ की संपत्ति वो मालिक हैं.

कपिल सिब्बल के पास इतनी गाड़ियां
साल 2016 के राज्यसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे के मुताबिक कपिल सिब्बल के पास कुल 89.48 लाख रुपये की गाड़ियां हैं. इनमें 1995 की एक Suzuki Jeep, 2001 की Hyundai Sonata, 2003 की Toyota Corolla, 2012 की Maruti Desire, 2015 की Mercedes GLC और 2016 की Toyota Camry शामिल है. इसके अलावा उनके पास 1997 में खरीदी एक Royal Enfield Bullet और 2016 की Hero Splendor जैसी मोटरसाइकिल भी है.

कई शहरों में करोड़ों की प्रॉपर्टी
कारों के अलावा कपिल सिब्बल की संपत्ति में बड़ा हिस्सा उनकी करोड़ों की प्रॉपर्टी का है. कई शहरों में उनकी कमर्शियल और रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी है. कमर्शियल प्रॉपर्टी की बात करें तो लुधियाना, चंडीगढ़, दिल्ली और बेंगलुरू में उनके पास कुल 3.65 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है. जबकि सिकंदराबाद, पटना, दिल्ली, चंडीगढ़, गुरुग्राम और हैदराबाद में स्थित उनकी रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी का मूल्य 99.59 करोड़ रुपये है.

शेयर मार्केट में 10 करोड़ का निवेश
कपिल सिब्बल शेयर मार्केट में निवेश की भी अच्छी जानकारी रखते हैं. उनके निवेश पोर्टफोलियो (Kapil Sibal Investment Portfolio) को देखें तो शेयर मार्केट की लिस्टेड कंपनियों में जहां उन्होंने 7 करोड़ रुपये निवेश किए हैं. वहीं नॉन-लिस्टेड कंपनियों में भी उनका 53 हजार रुपये का निवेश है. वहीं बांड, एफडी और कॉरपोरेट बांड में उन्होंने करीब 3 करोड़ रुपये का निवेश किया हुआ है. जबकि LIC या किसी अन्य बीमा पॉलिसी में उनका निवेश शून्य है. साथ ही डाकघर की सेविंग में भी उन्होंने कोई निवेश नहीं किया है.

कुल 212 करोड़ रुपये की संपत्ति
कपिल सिब्बल देश के उन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं, जो 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति रखते हैं. 2016 के हलफनामे के मुताबिक उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 212 करोड़ रुपये है. इसमें करीब 14 करोड़ रुपये की जमा बैंक खातों में है. जबकि उनके पास कुल 3 लाख रुपये का कैश अमाउंट है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें