scorecardresearch
 

कपिल सिब्बल

कपिल सिब्बल

कपिल सिब्बल

Advocate and Politician

कपिल सिब्बल 

कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ हैं (Indian lawyer and politician). सिब्बल ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में कई बार हाई-प्रोफाइल मामलों का प्रतिनिधित्व किया है. उन्हें भारत के सबसे शीर्ष वकीलों में से एक माना जाता है. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थें. (Member of Congress party). कपिल सिब्बल ने मई 2022 को कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया (Kapil Sibal Resigns Congress Party).

सिब्बल का जन्म 8 अगस्त 1948 को पंजाब के जालंधर में हुआ था (Kapil Sibal age). उनके पिता हीरा लाल सिब्बल एक प्रसिद्ध वकील थे, जिनका परिवार 1947 में विभाजन के दौरान भारत आ गया था (Kapil Sibal father). सिब्बल ने दिल्ली सेंट जॉन्स हाई स्कूल से स्कूली शिक्षा हासिल की. इसके बाद, उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से बी.ए. किया और विधि संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की और बाद में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से इतिहास में एम.ए. किया. वह 1972 में बार एसोसिएशन में शामिल हुए. वर्ष 1973 में, वे भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के लिए चुने गए लेकिन उन्होंने इसे छोड़कर बतौर वकील काम करना जारी रखा. बाद में, उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल में दाखिला लिया जहां उन्होंने एलएलएम की डिग्री ली (Kapil Sibal education). 

सिब्बल पहली बार 1998 में बिहार का प्रतिनिधित्व करते हुए राज्यसभा सदस्य बने. इससे पहले उन्होंने सुषमा स्वराज के खिलाफ लोकसभा सीट के लिए असफल चुनाव लड़ा था. बाद में, उन्होंने चांदनी चौक से लोकसभा चुनाव लड़ा और 2004 और 2009 में दो बार जीत हासिल की. तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार में सिब्बल ने कई विभागों के मंत्री के रूप में काम किया. वह 2004 से 2009 तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री रहे. 2009-12 तक वे मानव संसाधन विकास मंत्री रहे. सिब्बल 2011-14 तक संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के पद पर थे. 2013-14 में वे कानून और न्याय मंत्री थे (Kapil Sibal ministries).  

1989 में, उन्हें भारत का अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था. 1994 में, वह संसद में पेश होने वाले एकमात्र वकील बने. वह 1995-1996, 1997-1998 और 2001-2002 में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे (Kapil Sibal law career). 

सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए सिब्बल पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं (Padma Bhushan). 

उन्होंने 1973 में नीना सिब्बल से शादी की, जिनकी 2000 में स्तन कैंसर से मृत्यु हो गई (Kapil Sibal first wife). सिब्बल की पहली शादी से उनके दो बेटे अमित और अखिल, दोनों वकील हैं (Kapil Sibal son). 2005 में, सिब्बल ने प्रोमिला सिब्बल से शादी की (Kapil Sibal second wife). उनके भाई कंवल सिब्बल हैं, जो भारतीय विदेश सेवा के एक सेवानिवृत्त शीर्ष राजनयिक और भारत के पूर्व विदेश सचिव हैं (Kapil Sibal sibling).

और पढ़ें
Follow कपिल सिब्बल on:

कपिल सिब्बल न्यूज़