scorecardresearch
 

जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी ने किया 2.7 अरब डॉलर का दान, इन भारतीय संस्थाओं को फायदा 

जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट अपने परोपकारी कार्यों के लिए जानी जाती हैं. वह जुलाई 2020 से अब तक 8.5 अरब रुपये का दान कर चुकी हैं. उनके नवीनतम डोनेशन से गि​व इंडिया, गूंज, अंतरा फाउंडेशन जैसी भारतीय संस्थाओं को भी मदद मिली है. 

परोपकारी कार्यों में काफी आगे हैं मैकेंजी स्कॉट (फाइल फोटो) परोपकारी कार्यों में काफी आगे हैं मैकेंजी स्कॉट (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परोपकारी कार्यों में आगे रहती हैं मैकेंजी स्कॉट
  • उनके दान से 283 संस्थाओं को फायदा मिला  

दुनिया के सबसे बड़े अमीर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने कई चैरिटी अभियानों में 2.7 अरब डॉलर (करीब 19,810 करोड़ रुपये) का दान किया है. उनके इस दान से भारत सहित दुनिया भर की करीब 283 संस्थाओं को फायदा मिला है. 

बेजोस से तलाक ले चुकी मैकेंजी अपने परोपकारी कार्यों के लिए जानी जाती हैं. वह जुलाई 2020 से अब तक 8.5 अरब रुपये का दान कर चुकी हैं. उनके नवीनतम डोनेशन से गि​व इंडिया, गूंज, अंतरा फाउंडेशन जैसी भारतीय संस्थाओं को भी मदद मिली है. 

अब तक किया इतना दान 

मैकेंजी ने जेफ बेजोस से साल 2019 में तलाक लिया था और डैन जेवेट से शादी कर ली थी. डैन जेवेट से शादी करने के बाद यह उनका पहला चैरिटी अभियान है. 

मैकेंजी स्कॉट को बेजोस से तलाक के बाद Amazon में 4 फीसदी हिस्सेदारी मिली थी, जिसकी वैल्यू करीब 60 अरब डॉलर है. वह दुनिया की सबसे सक्रिय परोपकारी व्यक्तियों में से हैं. उन्होंने पिछले साल ही एक साल में सबसे ज्यादा दान करने का रिकॉर्ड बनाया है. 

इन भारतीय एनजीओ को फायदा 

उनके इस दान से गि​व इंडिया, गूंज, अंतरा फाउंडेशन जैसी भारतीय संस्थाओं को भी फायदा मिला है. गूंज गरीबी दूर करने और वंचित तबक को गरिमापूर्ण जीवन दिलाने के लिए काम कर रही एक संस्था है. इसके संस्थापक अंशु गुप्ता हैं जिन्हेंं Magsaysay अवॉर्ड भी मिल चुका है. 

GiveIndia भी गरीबी उन्मूलन में लगी एक एनजीओ है जो अमीरों से पैसा जुटाकर गरीबों की देखभाल में लगाती है. इसके कम्युनिटी से 20 लाख से ज्यादा डोनर जुड़े हैं. अंतरा फाउंडेशन पब्लिक हेल्थ एवं न्यूट्रिशन सोल्युशन में लगी भारतीय संस्था है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें