scorecardresearch
 

दुनिया के नंबर एक अमीर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी ने एक टीचर से की शादी 

मैकेंजी स्कॉट एक लेख‍िका और समाज सेविका हैं. उन्होंने अमेरिका के सिएटल में रहने वाले साइंस के टीचर डैन जैवेट से शादी की है. दोनों की परोपकारी कार्यों में रुचि है और दोनों मिलकर अच्छी रकम डोनेट करने का इरादा रखते हैं. जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं जिनकी संपत्ति करीब 176.6 अरब अमेरिकी डॉलर है.

जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (फाइल फोटो) जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बेजोस से तलाक लिया था मैकेंजी ने
  • तलाक में मिले 38 अरब डॉलर के शेयर
  • अब एक साइंस टीचर से की शादी

दुनिया के सबसे बड़े अमीर और एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने एक टीचर से शादी की है. बेजोस से तलाक के बाद क्षतिपूर्ति के रूप में मैकेंजी को 38 अरब अमेरिकी डॉलर के शेयर मिले थे. 

मैकेंजी स्कॉट एक लेख‍िका और समाजसेविका हैं. उन्होंने अमेरिका के सिएटल में रहने वाले साइंस के टीचर डैन जैवेट से शादी की है. दोनों की परोपकारी कार्यों में रुचि है और दोनों मिलकर अच्छी रकम डोनेट करने का इरादा रखते हैं. जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं जिनकी संपत्ति करीब 176.6 अरब अमेरिकी डॉलर है.

क्या कहा नए पति ने 

डैन ने कहा कि उन्होंने कभी यह कल्पना नहीं की थी कि अपने जीवन में इतनी बड़ी रकम दान कर पाएंगे ताकि लोगों के जीवन में बदलाव आए. डैन कई दशकों से टीचर हैं और वह हाल तक वह उस लेकसाइड स्कूल में टीचर रहे हैं, जहां स्कॉट के बच्चे पढ़ते थे. 

स्कॉट ने खुद पिछले साल जुलाई में 116 स्वयंसेवी संस्थाओं को 1.68 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम दान की थी, ताकि कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद हो सके. वह अमेरिका में दूसरी सबसे ज्यादा दान करने वाली शख्स हैं. पहले नंबर पर उनके पूर्व पति जेफ बेजोस ही हैं जो 10 अरब डॉलर के डोनेशन से बेजोस अर्थ फंड बना चुके हैं. 

बेजोस से तलाक 

साल 2019 में विश्व की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच तलाक की प्रक्रिया पूरी हुई थी. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद मैकेंजी विश्व की चौथी सबसे अमीर महिला बन गईं. मैकेंजी को इस प्रक्रिया के बाद एमेजॉन के 38 अरब डॉलर के शेयर मिले. यह दुनिया का सबसे बड़ा तलाक निपटाने का मामला था. 

बता दें कि मैकेंजी का जेफ के साथ विवाह 1993 में हुआ था. इसके एक साल बाद जेफ ने अपने गैराज से सिएटल में एमेजॉन की शुरुआत की थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें