scorecardresearch
 

ACC-Ambuja Cement से जुड़ा Adani का 'मजबूत जोड़', इतने करोड़ में करेंगे टेकओवर

Ultratech Cement के बाद अभी भारतीय बाजार में Holcim दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है. अडानी समूह के इन दोनों सीमेंट कंपनियों को खरीदने के बाद वह एक झटके में भारत जैसे महत्वपूर्ण बाजार में नंबर-2 सीमेंट कंपनी बन गई है.

X
अडानी ग्रुप की हुई एसीसी-अंबुजा सीमेंट
अडानी ग्रुप की हुई एसीसी-अंबुजा सीमेंट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अंबुजा सीमेंट में 63.19% हिस्सेदारी
  • एसीसी लिमिटेड में 54.53% हिस्सेदारी

उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) अब देश के नए ‘Cement King’ भी होंगे. उनके अडानी ग्रुप (Adani Group) ने देश की दो बड़ी सीमेंट कंपनियां एसीसी लिमिटेड (ACC Limited) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements) खरीद ली हैं.

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी परिवार (Adani Family) ने एक स्पेशल ऑफशोर कंपनी (SPV) बनाकर एसीसी और अंबुजा सीमेंट में स्विट्जरलैंड की सीमेंट कंपनी Holcim Ltd. की हिस्सेदारी खरीद ली है. इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच एक पक्का सौदा (Definitive Agreement) हुआ है और इसी के साथ अडानी ग्रुप अब सीमेंट कारोबार में एंट्री भी करने जा रहा है.

इतनी है Holcim की हिस्सेदारी

Holcim और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों के पास अंबुजा सीमेंट में 63.19% और एसीसी में 54.53% हिस्सेदारी है. एसीसी सीमेंट में अपनी 54.53% हिस्सेदारी में से 50.05% हिस्सेदारी उसने अंबुजा सीमेंट के माध्यम से खरीदी थी.

10.5 अरब डॉलर की डील

अडानी ग्रुप ने दोनों कंपनियों में होलसिम की हिस्सेदारी के लिए 10.5 अरब डॉलर (करीब 81,360 करोड़ रुपये) का सौदा किया है. देश के इतिहास में इंफ्रास्ट्रक्चर और मैटेरियल सेक्टर में ये अब तक की सबसे बड़ी डील है.

अडानी बने सीमेंट किंग

Holcim Group की कंपनियां पिछले 17 साल से भारत में कारोबार कर रही हैं. भारत में कंपनी के पास तीन प्रमुख ब्रांड हैं, जिनमें अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड और माइसेम (Mycem) शामिल हैं.  Ultratech Cement के बाद अभी भारतीय बाजार में Holcim दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है. अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता 66 मिलियन टन सालाना है.

अडानी समूह के इन दोनों सीमेंट कंपनियों को खरीदने के बाद वह एक झटके में भारत जैसे महत्वपूर्ण बाजार में नंबर-2 सीमेंट कंपनी बन गई है. अंबुजा सीमेंट के देश में 6 सीमेंट प्लांट हैं. जबकि  8 सीमेंट ग्राइडिंग यूनिट हैं. अंबुजा सीमेंट की अकेले सालाना प्रोडक्शन कैपेसिटी 3.1 करोड़ टन है.

ये भी पढ़ें:  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें