scorecardresearch
 

Mukesh Ambani की Reliance के नाम एक और रिकॉर्ड, अब Forbes की इस लिस्ट में बनी नंबर-1

उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी तो है ही. अब उसके नाम एक और वर्ल्ड लेवल का रिकॉर्ड जुड़ गया है. Forbes ने उसे एक खास लिस्ट में नंबर-1 कंपनी बताया है.

X
रिलायंस इंडस्ट्रीज (File Photo) रिलायंस इंडस्ट्रीज (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लिस्ट में SBI, HDFC Bank भी
  • TCS, Tata Steel ने बनाई जगह
  • सबसे ज्यादा Reliance का MCap

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अब भारत की नंबर-1 कंपनी बन गई है. जी नहीं, हम मार्केट कैपिटलाइजेशन (MCap)के हिसाब से नंबर-1 बनने की बात नहीं कर रहे, क्योंकि वो उपलब्धि तो कंपनी के खाते में पहले से है. बल्कि इस बार रिलायंस को ये नई पहचान जानी-मानी मैगजीन Forbes ने दी है.

Forbes Global की लिस्ट में नंबर-1 इंडियन कंपनी

Forbes ने हाल में अपनी Global 2000 कंपनियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में Reliance Industries को 53वां स्थान हासिल हुआ है. ये पिछली बार की लिस्ट से 2 स्थान ऊपर है.  लेकिन इसी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज इस लिस्ट में एंट्री करने वाली नंबर-1 कंपनी बन गई है.

फोर्ब्स ग्लोबल 2000 लिस्ट के लिए किसी कंपनी का चुनाव 4 पैरामीटर पर करता है. इसमें कंपनी की सेल, प्रॉफिट, एसेट और मार्केट वैल्यू शामिल है. इस लिस्ट में दुनिया भर की 2,000 पब्लिक कंपनियां शामिल की जाती हैं.

लिस्ट में SBI, HDFC Bank, ICICI Bank भी

फोर्ब्स की इस लिस्ट में शामिल होने वाली भारतीय कंपनियों में SBI 105वें नंबर पर, HDFC Bank 153वें नंबर पर और ICICI Bank 204वें नंबर पर रहे हैं. भारतीय कंपनियों के हिसाब से ये क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली कंपनी हैं.

ONGC, TCS, Tata Steel ने भी बनाई जगह

अगर इस लिस्ट में शामिल टॉप-10 भारतीय कंपनियों को देखा जाए तो 5वें नंबर पर ONGC (लिस्ट में 228वीं रैंक), 6वें नंबर पर HDFC (लिस्ट में 268वीं रैंक), 7वें नंबर पर Indian Oil (लिस्ट में 357वीं रैंक), 8वें नंबर पर TCS (लिस्ट में 384वीं रैंक), 9वें नंबर पर Tata Steel (लिस्ट में 407वीं रैंक) और 10वें नंबर पर Axix Bank (लिस्ट में 431वीं रैंक) है.

सबसे ज्यादा है Reliance का MCap

एमकैप के हिसाब से भी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है. शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद BSE पर कंपनी का एमकैप 1642568.98 करोड़ रुपये रहा. जबकि इस हिसाब से TCS दूसरे  और HDFC Bank तीसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें