scorecardresearch
 

Tesla में किस भारतीय को मिली थी पहली नौकरी, खुद Elon Musk ने बताया

अशोक (Ashok Elluswamy) ने जनवरी 2014 में टेस्ला का ऑटोपायलट डिवीजन (Tesla Autopilot) ज्वॉइन किया. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में टेस्ला के साथ करियर की शुरुआत करने वाले अशोक को लगातार प्रमोशन मिला और आज वह कंपनी की सॉफ्टवेयर यूनिट के हेड बन गए हैं.

X
एलन मस्क ने इंटरव्यू में लिया अशोक का नाम एलन मस्क ने इंटरव्यू में लिया अशोक का नाम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टेस्ला के ऑटोपायलट डिवीजन को लीड करते हैं अशोक
  • एलन मस्क ने लिया इंटरव्यू में लिया नाम

कई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों (Multinational Companies) में भारतीय मूल के लोग टॉप के पदों पर काम कर रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) खुद भी भारतीय प्रतिभा (Indian Talent) के फैन हैं.

उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में यह बताया है कि उनकी ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) में भारतीय मूल के किस व्यक्ति को पहली नौकरी मिली थी. मजेदार तथ्य है कि टेस्ला में पहली नौकरी पाने वाले भारतीय मूल के अशोक इल्लुस्वामी (Ashok Elluswamy) अभी सॉफ्टवेयर डिवीजन को लीड करते हैं.

आठ साल पहले टेस्ला में मिली थी नौकरी

अशोक ने जनवरी 2014 में टेस्ला का ऑटोपायलट डिवीजन (Tesla Autopilot) ज्वॉइन किया. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में टेस्ला के साथ करियर की शुरुआत करने वाले अशोक को लगातार प्रमोशन मिला और आज वह कंपनी की सॉफ्टवेयर यूनिट के हेड बन गए हैं.

उन्हें महज दो साल में पहला प्रमोशन मिला और जून 2016 में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बना दिया गया. इसके बाद सितंबर 2017 में वह सीनियर स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाए गए. मई 2019 से वह सॉफ्टवेयर यूनिट को लीड कर रहे हैं.

चेन्नई के इस कॉलेज से पढ़े हैं अशोक

लिंक्डइन पर दी गई जानकारी के अनुसार, अशोक ने चेन्नई के College Of Enginerring Guindy से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने Carnegie Mellon University में रोबोटिक्स सिस्टम डेवलपमेंट सब्जेक्ट में मास्टर्स की पढ़ाई की. टेस्ला से जुड़ने से पहले वह फॉक्सवैगन और WABCO व्हीकल कंट्रोल सिस्टम्स के लिए काम कर चुके हैं.

मस्क ने इंटरव्यू में किया जिक्र

टेस्ला ने अशोक का जिक्र करते हुए इंटरव्यू में कहा है, "अशोक दरअसल ऑटोपायलट इंजीनियरिंग के हेड हैं. आंद्रेज AI के डाइरेक्टर हैं. लोग आमतौर पर मुझे और आंद्रेज को बहुत ज्यादा क्रेडिट दे देते हैं. टेस्ला ऑटोपायलट एआई की टीम काफी टैलेंटेड है, जिसमें दुनिया के कुछ सबसे स्मार्ट लोग काम कर रहे हैं."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें