scorecardresearch
 

Elon Musk: एलन मस्क फिर विवादों में घिरे , स्टारलिंक के कारण भड़का चीन

Chinese Space Station Tiangong: स्टारलिंक के सैटेलाइट इस साल दो बार चीन के स्पेस स्टेशन तियानगोंग (Tiangong) से टकराने वाले थे. पहली घटना जुलाई की है, जबकि दूसरी बार टक्कर अक्टूबर में होने वाली थी. इस टक्कर से बचने के लिए चीन के स्पेस स्टेशन को दोनों बार बचाव के खास उपाय करने पड़ गए.

X
दो बार टक्कर से बचा चीनी स्पेस स्टेशन (Getty Images) दो बार टक्कर से बचा चीनी स्पेस स्टेशन (Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्टारलिंक का विवादों से चोली-दामन का नाता
  • दो बार टक्कर से बचा चीनी स्पेस स्टेशन

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) एक बार फिर से विवादों में घिर गए हैं. इस बार विवाद की वजह उनका कोई Tweet नहीं बल्कि स्टारलिंक सैटेलाइट (Starlink Satellite) है. बताया जा रहा है कि एलन मस्क के दो स्टारलिंक सैटेलाइट चीन के स्पेस स्टेशन (Chinese Space Station) से टकराते-टकराते रह गए. इस वजह से चीन ने भी मस्क से नाराजगी जाहिर की है.

दो बार बाल-बाल बचा चीनी स्पेस स्टेशन

चीन ने इस महीने संयुक्त राष्ट्र की स्पेस एजेंसी को एक डॉक्यूमेंट सबमिट किया है. इसमें बताया गया है कि स्टारलिंक के सैटेलाइट इस साल दो बार चीन के स्पेस स्टेशन तियानगोंग (Tiangong) से टकराने वाले थे. पहली घटना जुलाई की है, जबकि दूसरी बार टक्कर अक्टूबर में होने वाली थी. इस टक्कर से बचने के लिए चीन के स्पेस स्टेशन को दोनों बार बचाव के खास उपाय करने पड़ गए.

एस्ट्रोनॉमर्स भी कर चुके हैं स्टारलिंक की शिकायत

आपको बता दें कि स्टारलिंक एलन मस्क का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है. मस्क की योजना सूटकेस साइज के हजारों सैटेलाइट लॉन्च कर उनकी मदद से दुनिया भर में इंटरनेट सर्विस (Satellite Internet) देने की है. अभी तक स्टारलिंक के 17 सौ से अधिक सैटेलाइट ऑर्बिट में भेजे जा चुके हैं. एलन मस्क पहले भी स्टारलिंक प्रोजेक्ट को लेकर आलोचनाओं का सामना कर चुके हैं. इस प्रोजेक्ट को सबसे पहले एस्ट्रोनॉमर्स ने निशाना बनाया था. एस्ट्रोनॉमर्स का आरोप है कि स्टारलिंक के सैटेलाइट रात में आसामन में काफी चमकते हैं, जिससे उन्हें सितारों की स्टडी करने में दिक्कतें आती हैं.

भारत में स्टारलिंक के कदम रखते ही हो गया था विवाद

स्टारलिंक ने हाल ही में भारत में सर्विस शुरू करने का ऐलान किया था. इसमें भी मस्क की कंपनी को विवादों का सामना करना पड़ा. कंपनी ने बिना सरकार से मंजूरी लिए एडवांस बुकिंग की शुरुआत कर दी थी. इसकी शिकायत मिलने के बाद सरकार ने एलन मस्क की कंपनी को तत्काल बुकिंग बंद करने के लिए कहा था. भारत में स्टारलिंक की टक्कर भारती समूह की सैटेलाइट इंटरनेट कंपनी वनवेब (Oneweb) से है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें