scorecardresearch
 

दिल्ली से ढाका तक घर-घर में Adani की इस कंपनी का सामान, लेकर आई है IPO

Fortune Brand नाम से अपने प्रोडक्ट्स बेचने वाली Adani Wilmar के बारे में क्या आप जानते हैं कि उसके फॉर्च्यून के अलावा कई और ब्रांड जो शायद आपकी रसोई का हिस्सा हों, लेकिन आपको पता ही ना हों. वहीं ये कंपनी सिर्फ हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि बांग्लादेश में खाने वाले तेल के कई ब्रांड की मालिक है.

X
गौतम अडानी की कंपनी है Adani Wilmar गौतम अडानी की कंपनी है Adani Wilmar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 22 फैक्टरियां हैं Adani Wilmar की
  • बांग्लादेश के Rupchanda ब्रांड की मालिक
  • 3,600 करोड़ रुपये का है आईपीओ

Adani Wilmar IPO: उद्योगपति गौतम अडानी के अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी विल्मर ने अपना आईपीओ लॉन्च कर दिया है. ये आईपीओ 3,600 करोड़ रुपये का है. कंपनी मुख्य तौर पर Fortune Brand नाम से अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस कंपनी के प्रोडक्ट सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि बांग्लादेश में भी पॉपुलर हैं और कंपनी वहां के खाने के तेल वाले कई ब्रांड की मालिक भी है.

22 फैक्टरियां हैं Adani Wilmar की

उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने 1999 में सिंगापुर की Wilmar के साथ मिलकर इस कंपनी को बनाया था. इसमें दोनों की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी है. ये कंपनी खाने के तेल के अलावा आटा, चावल, दाल और चीनी जैसे रसोई के सामान का भी कारोबार करती है. ये देश में सबसे ज्यादा कच्चा खाद्य तेल आयात करने वाली कंपनी है. जबकि देश से कैस्टर ऑयल का निर्यात करने वाली भी ये सबसे बड़ी कंपनी है. देश में खाद्य तेल को बनाने और रिफाइन करने के लिए कंपनी के पास 22 प्लांट है जो देश के अलग-अलग 10 राज्यों में हैं. इसके अलावा  कंपनी की एक सब्सिडियरी बांग्लादेश एडिबल ऑयल लिमिटेड (BEOL) भी है.

इन ब्रांड नाम से भी बेचती है तेल
Adani Wilmar का खाने के तेल का सबसे बड़ा ब्रांड नाम Fortune है, जो देश का सबसे बड़ा खाद्य तेल ब्रांड है. लेकिन कंपनी अलग-अलग प्राइस कैटेगरी के लिए कई और ब्रांड के तहत भी खाने का तेल बेचती है. इसमें King’s, Aadhar, Bullet, Raag, Alpha, Jubilee, Avsar, Golden Chef और Fryola शामिल हैं.

जबकि इसकी सब्सिडियरी कंपनी BEOL बांग्लादेश की सबसे बड़ी खाद्य तेल कंपनियों में से एक है. बांग्लादेश के बाजार में कंपनी Rupchanda ब्रांड नाम से राज करती है. इसके अलावा Meizan और Veola जैसे ब्रांड भी कंपनी के पास है.

2013 में शुरू किया राशन का काम
कंपनी ने वित्त वर्ष 2012-13 में राशन के सामान की कैटेगरी पर ध्यान देना शुरू किया और Fortune ब्रांड नाम से ही आटा, दाल, चावल, मैदा, सूजी, बेसन, चीनी और सोया चंक्स बेचने का काम शुरू किया. कंपनी Jubilee और Golden Chef जैसे ब्रांड नाम से भी खाद्य सामग्री बेचती है. वहीं हाल में कंपनी ने Alife ब्रांड नाम से साबुन बेचने भी शुरू किए हैं. 

Adani Wilmar का IPO
अडानी विल्मर का आईपीओ 27 जनवरी से खुल चुका है. ये सब्स्क्रिप्शन के लिए 3 दिन के लिए खुला रहेगा. इससे पहले कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) से 940 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं.इस आईपीओ के लिए 218 से 230 रुपये का प्राइस बैंड (Adani Wilmar IPO Price Band) तय किया गया है. कंपनी की योजना इस इश्यू से 3,600 करोड़ रुपये तक की रकम जुटाने की है. रिटेल निवेशक को एक लॉट के लिए कम से कम 14,950 रुपये लगाने होंगे.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें