scorecardresearch
 

अब गाड़ियां भी बनाएंगे Gautam Adani? EV सेक्टर में मचेगा घमासान!

अडानी समूह पहले इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल (Electric Commercial Vehicle) पर ध्यान देने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है. इस योजना के हिसाब से कंपनी पहले अपने इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus), इलेक्ट्रिक ट्रक (Electric Truck) और इलेक्ट्रिक कोच (Electric Coach) बनाएगी.

X
व्हीकल सेक्टर में उतरने की तैयारी व्हीकल सेक्टर में उतरने की तैयारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • व्हीकल के लिए ट्रेडमार्क रजिस्टर
  • बैटरी बनाने पर भी ध्यान देगी कंपनी
  • देश भर में लगाए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन

देश के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) अब ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में उतरने की तैयारी में हैं. खबरों के अनुसार, अडानी समूह (Adani Group) की योजना इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) सेगमेंट में पैर पसारने की है. इसके लिए समूह से जुड़े एक ट्रस्ट ने ट्रेडमार्क (Trademark) रजिस्टर करा लिया है.

रजिस्टर हो चुका है ट्रेडमार्क

अडानी समूह से जुड़े एसबी अडानी फैमिली ट्रस्ट (SB Adani Family Trust) ने 'Adani' नाम से ट्रेडमार्क रजिस्टर कराया है. इस ट्रेडमार्क के बारे में बताया गया है कि इसका इस्तेमाल व्हीकल के लिए किया जाएगा. इस जानकारी के सामने आते ही कयास तेज हो गए कि अडानी समूह व्हीकल सेक्टर में एंट्री की तैयारी में है. अडानी समूह ने हाल ही में ग्रीन एनर्जी (Green Energy) के क्षेत्र में बड़े स्तर पर काम बढ़ाने का ऐलान किया था.

पहले इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल बनाएगी कंपनी

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर की मानें तो अडानी समूह पहले इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल (Electric Commercial Vehicle) पर ध्यान देने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है. इस योजना के हिसाब से कंपनी पहले अपने इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus), इलेक्ट्रिक ट्रक (Electric Truck) और इलेक्ट्रिक कोच (Electric Coach) बनाएगी. इन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल अडानी समूह के बंदरगाहों (Ports) और हवाई अड्डों (Airports) पर किया जाएगा.

बैटरी और चार्जिंग स्टेशन पर भी देगी ध्यान

अडानी समूह की योजना बैटरी (Battery) बनाने और देश भर में चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) लगाने की भी है. यह कंपनी के ग्रीन एनर्जी सेक्टर की व्यापक योजनाओं का हिस्सा है. आपको बता दें कि गौतम अडानी ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि उनकी कंपनी अगले 10 साल में ग्रीन एनर्जी में 70 बिलियन डॉलर का निवेश करने वाली है. समूह पहले से ही अडानी ग्रीन कंपनी के जरिए इस सेक्टर में मौजूद है. इसी सप्ताह अडानी ग्रीन का एमकैप 3 लाख करोड़ रुपये के पार निकला है. अडानी समूह ने ग्रीन एनर्जी पर फोकस बढ़ाने के लिए ANIL नाम से एक नई कंपनी भी बनाई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें