scorecardresearch
 

सुरक्षा के लिए बीच बोगी में मिलेगा महिलाओं को रिजर्वेशन, 139 पर हो सकेंगे टिकट कैंसल

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को संसद में रेल बजट पेश किया. उन्होंने बजट पेश करते हुए संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पंक्ति‍या दोहराईं- हम न रुकेंगे, हम न झुकेंगे, चलो मिलकर कुछ नया बनाएं.

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और रेल मंत्री सुरेश प्रभु

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को संसद में रेल बजट पेश किया. उन्होंने बजट पेश करते हुए संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पंक्ति‍या दोहराईं- हम न रुकेंगे, हम न झुकेंगे, चलो मिलकर कुछ नया बनाएं. बजट में यात्री किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. चार नई ट्रेनें- अंत्योदय, तेजस, हमसफर और उदय चलाने का ऐलान किया गया. 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट देने का लक्ष्य रखा गया है और हर रिजर्व कैटेगिरी में 33 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए सुरक्ष‍ित रखने की घोषणा की गई है.

पढ़ें: रेल बजट 2016 में 'आम आदमी' के लिए ये हैं खास बातें

पढ़ें, रेल मंत्री का पूरा बजट भाषण

2020 तक हर यात्री कन्फर्म टिकट
रेल मंत्री ने ऐलान किया कि 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट मिलेगा. उन्होंने कहा, 'हमें पीएम मोदी के विजन को साकार करना है. रेल मंत्री ने संसद में कहा, 'हमें पीएम मोदी के विजन को साकार करना है. पीएम चाहते हैं कि तेजी और कुशलता के साथ काम हो. हमने 2020 तक बड़ी लाइनों को काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है.'

RAIL BUDGET ANALYSIS: सांसद क्षेत्र विकास योजना को रेलवे से जोडने की पहल

पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी
रेल मंत्री ने कहा कि पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर औसतन 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर रेलवे सुविधाएं बढ़ाएगी. प‍िछड़े हुए क्षेत्रों में भी रेल रूट बनाने की योजना पर काम हो रहा है.

सोशल मीडिया रेलवे के लिए श‍िकायतों का प्लेटफॉर्म
प्रभु ने रेल बजट में सोशल मीडिया का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से रोज रेलवे को एक लाख से ज्यादा श‍िकायतें मिलती हैं. सोशल मीडिया रेलवे के लिए श‍िकायतों का प्लेटफॉर्म है.

हर बड़े स्टेशन पर सीसीटीवी सर्विलांस
प्रभु ने कहा कि यात्र‍ियों की सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और इसी को देखते हुए सभी बड़े स्टेशनों को चरणबद्ध तरीके से सीसीटीवी सर्विलांस में लाया जाएगा. उन्होंने बताया कि 311 स्टेशनों पर सीसीटीवी का इंतजाम किया जा चुका है.

अंत्योदय और हमसफर ट्रेन चलेगी
प्रभु ने ऐलान किया कि आम लोगों के लिए अंत्योदय ट्रेनें चलेंगी, जिसमें सभी कोच थर्ड एसी होंगे. उन्होंने हमसफर ट्रेन चलाने का भी ऐलान किया, जो 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी. इस ट्रेन में सिर्फ तीन एसी कोच होंगे.

प्रभु का मिशन 2020

139 पर फोन करके टिकट कैंस‍िल होगा
प्रभु ने ऐलान किया कि यात्री 139 पर फोन करके टिकट कैंसल करा पाएंगे. उन्होंने दिल्ली में रिंग रोड के तर्ज पर रिंग रेलवे सेवा से 21 स्टेशनों को जोड़ने की भी घोषणा की.

1.21 लाख करोड़ का बजट
रेल मंत्री ने कहा, हम संचालन अनुपात 92 फीसदी हासिल करने की कोशिश करेंगे. इस साल के आंकलन में 8,720 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है. रेल बजट में 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान है. प्रभु ने कहा कि उन्हें सरकार से 40 हजार करोड़ रुपये बजटीय सहयोग की उम्मीद है.

रिटायरिंग रूम की बुकिंग ऑनलाइन होगी
प्रभु ने यात्र‍ियों की सुव‍िधाएं के लिए कई ऐलान किए. रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी. महिला हेल्पलाइन बनाई जाएगी, जो 24 घंटे काम करेगी. अगले साल 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मिलेगी. मौजूदा वित्त वर्ष की समाप्ति तक 17 हजार अतिरिक्त जैविक शौचालय चालू होंगे.

प्रभु ने बजट पेश करने से पहले कहा, 'यात्री रेलवे की आत्मा हैं. हमारी प्राथमिकता में यात्र‍ियों की सुरक्षा और सेफ्टी सबसे ऊपर है. हम सभी स्टेशनों पर वाई-फाई उपलब्ध कराएंगे.' रेल मंत्री के मुताबिक, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया रेलवे के लिए प्राथमिकता रहेगी. रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, 'हमने आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखकर रेल बजट बनाया है.'

रेल मंत्री ने इस बार सबकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बजट को अंतिम रूप दिया है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस बार सबसे ज्यादा ध्यान कस्टमर सर्विस और रेल यात्रा को हाईटेक बनाने पर होगा.

जानें भारतीय रेल से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

ट्व‍िटर पर ट्रेंड कर रहा है रेल बजट
सोशल मीडिया पर भी रेल बजट की सुबह से ही चर्चा है. #RailBudget2016 हैशटैग ट्व‍िटर पर लगातार ट्रेंड कर रहा है. कई घंटे तक यह हैशटैग टॉप ट्रेंड करता रहा.

बजट से जुड़ी सभी खबरें
RAIL BUDGET ANALYSIS: वादे हैं वादों का क्या...रेलवे में फेल है PPP मॉडल
रेल बजट में महिलाओं के लिए ये है खास
ये है रेल मंत्री सुरेश प्रभु का मिशन 2020
रेल बजट 2016 में 'आम आदमी' की बल्ले-बल्ले
प्रभु की रेल में सब कुछ ठीक नहीं, इन 5 पांच बातों से जानें
रेल बजट में महिलाओं के लिए ये है खास
रेल बजट से नाखुश दिखे लालू, कहा- जनता के साथ धोखा हुआ
PM ने रेल बजट की तारीफ की, कहा- प्रभु ने लंबी जंप लगाई
रेल बजट 2016: नहीं बढ़ा यात्री किराया, 2020 तक सबको कन्फर्म टिकट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें