scorecardresearch
 

इस SUV ने सबको पछाड़ा, Hyundai की गाड़ी अक्टूबर में हुई टॉप-10 से बाहर

दक्षिण कोरिया की Kia Motors लगातार इंडियन मार्केट में अपना दबदबा बढ़ा रही है. एसयूवी सेगमेंट में कंपनी के एक मॉडल ने ऐसी पकड़ बनाई है कि सेल के मामले में उसने सबको पछाड़ दिया है. जानें इसके बारे में...

X
Kia Motors की इस SUV ने सबको पछाड़ा Kia Motors की इस SUV ने सबको पछाड़ा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Hyundai Venue की मार्केट में शानदार पकड़
  • Kia Sonet, Kia Carnival का भी जलवा

किआ इंडिया (Kia India) इंडियन एसयूवी मार्केट में लगातार पकड़ बना रही है. कंपनी के कुछ मॉडल की मौजूदगी इतनी जबरदस्त है कि उसके प्रतिद्वंदी मॉडल अक्टूबर में टॉप-10 गाड़ियों के लिस्ट से बाहर हो गए हैं.

अक्टूबर में जमकर बिकी Kia Seltos
Kia India की इंडियन मार्केट में लॉन्च होने वाली पहली बार Kia Seltos थी. कुछ ही सालों में कंपनी के इस मॉडल ने मिड-साइज एसयूवी मार्केट में जबरदस्त डिमांड क्रिएट की है. अक्टूबर 2021 में कंपनी ने इसकी 10,488 यूनिट बेची. इस सेगमेंट में ये किसी भी कार की सबसे ज्यादा बिक्री है. यह कंपनी की अक्टूबर 2020 की 8,900 यूनिट की बिक्री से करीब 18% ज्यादा है.

Kia Sonet, Kia Carnival का भी जलवा
इसी तरह कंपनी के दो और मॉडल Kia Sonet और Kia Carnival की सेल भी अक्टूबर 2021 में जबरदस्त रही है. इसकी क्रमश: 5,443 और 400 यूनिट बिकी हैं. इस तरह Kia India ने अक्टूबर 2021 में कुल 16,331 गाड़ियों की सेल की है. इसमें भी Kia Seltos की उसके लॉन्च से अब तक 2 लाख यूनिट और Kia Sonet की 1 लाख यूनिट बिक चुकी हैं.

Hyundai Creta को पछ़ाड़ा
मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Motors की Creta का काफी दबदबा रहा है. मार्केट में Kia Seltos इसे सीधे चुनौती देती है. लेकिन अक्टूबर 2021 में Creta की हालत Seltos के सामने कुछ कमजोर हुई है. इस महीने Creta की महज 6,455 यूनिट ही बिकी हैं. जबकि पिछले साल इसी महीने कंपनी ने 14,023 क्रेटा की सेल की थी.

Hyundai Venue की शानदार पकड़
हालांकि Hyundai Motors की सब-कॉम्पैक्ट कार Hyundai Venue ने अक्टूबर 2021 में शानदार बिक्री की है. अगर हर तरह की एसयूवी के मार्केट को देखा जाए तो Hyundai Venue टॉप-10 की लिस्ट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसूयवी है. इसकी 10,554 यूनिट अक्टूबर में बिकी हैं जो पिछले साल के 8,828 यूनिट से लगभग 20% अधिक हैं.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें