scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Taigun, Astor मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में कर पाएंगी Creta, Seltos से मुकाबला? खुद परखें

Taigun, Astor की टक्कर Creta, Seltos से
  • 1/7

देश में एक के बाद एक लगातार कई कंपनियां अपनी मिड-साइज एसयूवी लॉन्च कर रही हैं. इस सेगमेंट में सबसे नई एंट्री MG Astor और Volkswagen Taigun ने की है. वहीं Hyundai Creta और Kia Seltos जैसे ब्रांड पहले से मौजूद हैं. ऐसे में देखना होगा कि ये दो नई गाड़ियां इन पुराने स्थापित ब्रांड को कितना टक्कर दे पाती हैं.

Taigun, Astor, Seltos, Creta की परफॉर्मेंस
  • 2/7

सबसे पहले बात इन चारों गाड़ियों के परफॉर्मेंस की, तो Seltos, Astor और Creta के सबसे बेस मॉडल में कंपनियां 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है. वहीं Taigun में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन आता है. इसमें Astor को छोड़कर लगभग सभी गाड़ियां 113bhp की पावर देती हैं. जबकि MG Astor 108.49 bhp की पॉवर जेनरेट करती है. 

Taigun, Astor, Seltos, Creta का साइज
  • 3/7

अब बात इन चारों गाड़ियों के साइज की, तो Taigun, Astor, Seltos और Creta में सबसे छोटा साइज Seltos का 4.2 मीटर है. बाकी सभी गाड़ियों का साइज 4.3 मीटर है. इतना ही नहीं सभी का व्हीलबेस 2600mm के आसपास है सिवाय MG Astor के जो 2585mm का है.

Taigun, Astor, Seltos, Creta का माइलेज
  • 4/7

भारत में किसी भी कार को खरीदने से पहले ग्राहक उसके माइलेज को जरूर देखता है. अब जबकि पेट्रोल के दाम आसमान पर हैं ये बात और भी अहम हो जाती है. Taigun, Seltos और Creta में करीब 50 लीटर का फ्यूल टैंक है, जबकि Astor में एक बार में 48 लीटर पेट्रोल आएगा. जहां तक माइलेज की बात है अभी MG Astor के माइलेज को लेकर कोई जानकारी नहीं है. जबकि बाकी तीनों गाड़ियों के बेस मॉडल में कंपनी 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर के माइलेज का दावा करती हैं.
 

Taigun, Astor के स्पेशल फीचर
  • 5/7

MG Astor इस सेगमेंट की सबसे नई कार है. कंपनी इसमें स्टैंडर्ड के तौर पर Android Auto और Apple CarPlay का ऑप्शन दे रही है. वहीं इसमें एक AI रोबोट भी है जो इसे एक कनेक्टेड कार बनाता है. Astor इस सेगमेंट की गाड़ियों में पहली बार एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, ऑटोनॉमस लेवल-2 सेफ्टी फीचर्स देने वाली कार है. जबकि हाल में लॉन्च Volkswagen Taigun की मेंटिनेंस कॉस्ट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये 37 पैसा प्रति किलोमीटर है. वहीं ये कार ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है.
 

Seltos, Creta के स्पेशल फीचर
  • 6/7

इस तरह के स्पेशल फीचर के मामले में Kia Seltos और Hyundai Creta हाल में लॉन्च हुई MG Astor और VW Taigun से पिछड़ती नजर आती है. Taigun और Astor के बेस मॉडल में ही कई अनोखे फीचर्स मौजूद हैं, जबकि Seltos और Creta के बेस मॉडल में ज्यादा फीचर नहीं है, इसके लिए ग्राहकों को इनके टॉप वैरिएंट में से चुनना होता है. हालांकि ये दोनों इस सेगमेंट में पहले से स्थापित ब्रांड हैं और इनकी कस्टमर रेटिंग भी अच्छी है.

Taigun, Astor, Seltos, Creta की प्राइस
  • 7/7

भारत का ऑटो मार्केट एक प्राइस सेंसिटिव मार्केट है. ऐसे में इन चारों कारों की कीमत भी ग्राहकों के कार खरीदने के फैसले का आधार हो सकती है. कीमत के मामले में देखा जाए तो हाल में लॉन्च MG Astor का इंट्रोडक्टरी प्राइस कंपनी ने 9.78 लाख रुपये से शुरू किया है. जबकि Volkswagen Taigun की प्राइस 10.49 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं Kia Seltos की प्राइस 9.95 लाख रुपये और Hyundai Creta की प्राइस 10.16 लाख रुपये से शुरू होती है.