scorecardresearch
 

अब इलेक्ट्रिक गाड़ी से करें Ladakh Road Trip, मनाली-लेह हाइवे पर लगे दुनिया के सबसे ऊंचे चार्जिंग पॉइंट!

बहुत जल्द आप इलेक्ट्रिक गाड़ियों से लद्दाख का रोड ट्रिप कर सकेंगे. EV Charging Station सेक्टर में काम करने वाली एक कंपनी ने मनाली-लेह हाइवे पर दुनिया के सबसे ऊंचे चार्जिंग पॉइंट लगाए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

अब इलेक्ट्रिक गाड़ी से जाएं लद्दाख (File Photo) अब इलेक्ट्रिक गाड़ी से जाएं लद्दाख (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रिक 2 और 3-व्हीलर्स भी होंगे चार्ज
  • 10,000 फीट से ज्यादा ऊंचाई पर चार्जिंग स्टेशन
  • स्पीति में भी लग चुका है EV चार्जिंग स्टेशन

लद्दाख घूमने का असली मज़ा रोड-ट्रिप में ही है. मनाली से लेह का हाइवे अपने खूबसूरत नजारों, बर्फ से ढकी पहाड़ियों और दुनिया के पांच सबसे ऊंचे पहाड़ी दर्रों के लिए जाना जाता है. लेकिन अब ये रास्ता इको-फ्रेंडली भी हो गया है और आप अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी से लद्दाख की यात्रा कर सकेंगे.

10,000 फीट की ऊंचाई पर चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करने वाली कंपनी Shuchi Anant Virya ने मनाली-लेह हाईवे (नेशनल हाईवे-4) पर 18 EV Charging Station लगाए हैं. कंपनी ने सिर्फ 10 दिन में ये चार्जिंग पॉइंट लगाए हैं. इन 18 में से 15 चार्जिंग पॉइंट ऐसे हैं, जो समुद्रतल से 10,000 से 14,000 फीट की ऊंचाई पर हैं. इस तरह ये दुनिया के सबसे ऊंचे चार्जिंग स्टेशनों में से एक हैं.

लद्दाख तक पूरा सफर किसी भी इलेक्ट्रिक गाड़ी में

Lithium Urban Technologies और Fourth Partner Energy की जॉइंट वेंचर Shuchi Anant Virya ने PowerBank ब्रांड नाम से इन इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को लगाया है. इन चार्जिंग पॉइंट्स पर Type-1 और Type-2 एसी चार्जर लगाए गए हैं और ये मनाली से लेह तक के पूरे रास्ते को कवर करते हैं.इन चार्जिंग पॉइंट की खास बात ये है कि इससे ना सिर्फ इलेक्ट्रिक कार, बल्कि इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या 3-व्हीलर्स को भी चार्ज किया जा सकता है.

स्पीति में भी लग चुका है EV Charging Station

लद्दाख के रास्ते पर लगने वाले इन चार्जिंग स्टेशन से पहले स्पीति के काज़ा में भी एक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लग चुका है. इसे पुणे की एक स्टार्टअप कंपनी goEgoNetwork ने लगाया है. ये चार्जिंग पॉइंट भी हर तरह की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज कर सकता है. 

(www.businesstoday.in से इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×