scorecardresearch
 

स्पीति में खुला दुनिया का सबसे ऊंचा EV चार्जिंग स्टेशन, अब इको-फ्रेंडली होगी रोड-ट्रिप!

हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली घूमने का असली मज़ा रोड ट्रिप करने में ही है. लेकिन अब इसका आनंद इको-फ्रेंडली तरीके से भी उठाया जा सकता है. स्पीति वैली के काज़ा में दुनिया के सबसे ऊंचे EV Charging Station ने काम करना शुरू कर दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

काज़ा में खुला दुनिया का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन काज़ा में खुला दुनिया का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • TVS iQube से की मनाली से स्पीति की यात्रा
  • स्टार्टअप goEgoNetwork ने खोला चार्जिंग स्टेशन
  • समुद्रतल से 3600 मीटर की ऊंचाई पर चार्जिंग स्टेशन

हिमालय की वादियों में बाइक या कार से घूमने का सपना किसका नहीं होता? और अगर ये सफर हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली तक का हो तो इसके मायने बदल जाते हैं. हिमालय की गोद में बसी इस अनोखी घाटी का रोड ट्रिप (Road Trip To Spiti Valley) अब पूरी तरह से ‘इको-फ्रेंडली’ (Eco-Friendly) तरीके से किया जा सकता है. वजह यहां के काज़ा में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) के लिए चार्जिंग स्टेशन का खुलना है.

दुनिया का सबसे ऊंचा EV Charging Station

स्पीति वैली (Spiti Valley) के काज़ा में पुणे की स्टार्टअप कंपनी goEgoNetwork ने ये चार्जिंग स्टेशन शुरू किया है. ये दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (World's Highest EV Charging Station) है. ये समुद्रतल से 3600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस चार्जिंग स्टेशन पर Bharat AC और Dual Socket Type के दो EV Charger लगाए गए हैं. ये चार्जिंग स्टेशन काज़ा में होटल डेजर के पास लगाया गया है. यहां पर सभी तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार को चार्ज किया जा सकता है.

goEgoNetwork चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी

पुणे की स्टार्टअप कंपनी goEgoNetwork इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग (EV Charging Station) इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है. इस चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत के मौके पर कंपनी के को-फाउंडर धीमन कदम का कहना है कि देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ रहा है. वहीं देश को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में ले जाने के लिए चार्जिंग स्टेशन के मजबूत नेटवर्क की जरूरत है. इसी को ध्यान में रखते हुए ये चार्जिंग स्टेशन खोला गया है.

TVS के इलेक्ट्रिक स्कूटर से की मनाली से स्पीति की यात्रा

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से स्पीति की यात्रा
TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से स्पीति की यात्रा

इस चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए कंपनी ने अनोखा तरीका चुना. इसके लिए कंपनी TVS Motors के साथ मिलकर एक प्लान बनाया. टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube से कंपनी की मार्केटिंग स्पेशलिस्ट मानवी राॉली और बाइक इंफ्लुएंसर प्रतीक्षा दास मनाली से स्पीति (Manali To Spiti Road Trip) पहुंची.

ये भी पढ़ी: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें