scorecardresearch
 

नई 'बुलेट' की लॉन्चिंग नहीं आई काम, सितंबर में इतनी घट गई Royal Enfield की सेल

Royal Enfield ने हाल में नई Classic 350 का लॉन्च किया था. लेकिन इससे कंपनी को कोई बड़ा फायदा नहीं हुआ और उसकी डोमेस्टिक सेल सितंबर में काफी गिर गई.

नई Royal Enfield Classic 350 नई Royal Enfield Classic 350
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सितंबर की शुरुआत में की थी नई बुलेट लॉन्च
  • नई बुलेट J-Platform पर विकसित की गई
  • 1.84 लाख रुपये से शुरू होती है नई बुलेट की कीमत

‘बुलेट’ नाम से मशहूर मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी Royal Enfield की डोमेस्टिक सेल में सितंबर में बड़ी गिरावट देखी गई है. हाल में कंपनी ने अपनी Classic 350 को पूरी तरह से बदलकर लॉन्च किया है, लेकिन ये भी कंपनी की सेल बढ़ाने के काम नहीं आया.

Royal Enfield की सेल घटी 52%

कंपनी के सेल्स डेटा के हिसाब से उसने सितंबर में 33,529 यूनिट की थोक बिक्री की जो पिछले साल इसी महीने में की गई 60,331 यूनिट की बिक्री से 44% कम है. वहीं डोमेस्टिक मार्केट में कंपनी की सेल 52% गिरी है. कंपनी ने सितंबर में सिर्फ 27,233 मोटरसाइकिल बेची, जो पिछले साल के 56,200 से कम है.

कंपनी का कहना है कि सेमीकंडक्टर की कमी और उसके सप्लाई चेन वाले मार्केट में हालिया लॉकडाउन से उसके उत्पादन पर असर पड़ा है. इससे उसकी सेल भी प्रभावित हुई है.

हाल में लॉन्च की नई बुलेट

नई Classic 350 के कई मॉडल उतारे हैं कंपनी ने
नई Classic 350 के कई मॉडल उतारे हैं कंपनी ने

कंपनी ने सितंबर महीने में ही अपनी नई बुलेट यानी Classic 350 का पूरी तरह से नया मॉडल लॉन्च किया था.  नई जेनरेशन की इस Royal Enfield Classic 350  का लोगों को बड़ा बेसब्री से इंतजार था. 

कई कलर में आती है नई Royal Enfield Classic 350
कई कलर में आती है नई Royal Enfield Classic 350

नई Royal Enfield Classic 350 को कंपनी ने नए J-Platform पर डेवलप किया है. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी ने Royal Enfield Meteor 350 में किया है. कंपनी की ये नई मोटरसाइकिल G2 मॉडल से इंस्पायर्ड है. इसके हैडलैंप के डिजाइन से लेकर फ्यूलटैंक, मडगार्ड, कलर कॉम्बिनेशन और डिस्क ब्रेक तक में क्लासिक लुक को रिफ्रेश किया गया है. जिससे ये पूरी तरह से एक नई मोटरसाइकिल लगती है. 

नई बुलेट की राइड पहले से ज्यादा स्मूद

नई Royal Enfield Classic 350 में 349 सीसी का सिंगल सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक एयर-ऑयल-कूल्ड इंजन है. ये पुरानी क्लासिक के पंप इंजन की तरह ही है जो बुलेट की शानदार आवाज़ को बरकरार रखता है. ये 20bhp की मैक्सिमम पावर और 27Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. ये BS-6 नॉर्म्स वाला इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन इंजन है. इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स है, वहीं इंजन को इलेक्ट्रिक स्टार्ट भी किया जा सकता है.

क्राेम सीरीज में शानदार दिखती है नई Classic 350
क्राेम सीरीज में शानदार दिखती है नई Classic 350

नई Royal Enfield Classic 350 में कंपनी ने ट्वविन डाउनट्यूब स्पाइन चेसिस दी है. ये मोटरसाइकिल को मजबूत बनाती है. वहीं हल्की क्लिच और नए गियरशिफ्ट के साथ चौड़े टायर इसकी राइड को पहले से कहीं ज्यादा स्मूद बनाते हैं. 

नई Royal Enfield Classic 350 के मॉडल की प्राइस 1.84 लाख रुपये से शुरू होगी. इसमें सबसे कम प्राइस Redditch वर्जन की तो सबसे अधिक प्राइस क्रोम फिनिश की होगी. क्रोम फिनिश की एक्स-शोरूम प्राइस 2.51 लाख रुपये से शुरू होगी. 

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×