scorecardresearch
 

Grand Vitara ओनर हो जाएं सावधान! जानें Maruti ने क्यों वापस मंगवाईं 11 हजार गाड़ियां

Maruti Grand Vitara को कंपनी ने पिछले साल 26 सितंबर 2022 को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था. लॉन्चिंग के महज 5 महीनों के भीतर ही कंपनी ने दूसरी बार इस एसयूवी को रिकॉल किया है. इस एसयूवी के सीटबेल्ट में माउंटिंग में कुछ तकनीकी खराबियां सामने आई हैं.

X
Maruti Suzuki Grand Vitara
Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी के खेमे में रिकॉल का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में अपनी अपनी मिड-साइज एसयूवी Grand Vitara को लॉन्च किया था. बीते दिनों इस एसयूवी में कुछ तकनीकी खामियां पाई गई थीं, जिसके बाद कंपनी ने इसके कुछ यूनिट्स को रिकॉल किया था. अब एक बार फिर से मारुति सुजुकी ने इस एसयूवी के 11,177 यूनिट्स को वापस मंगवाया है. 

जानकारी के अनुसार इस रिकॉल में Maruti Grand Vitara के वो यूनिट्स शामिल हैं, जिनका निर्माण 8 अगस्त 2022 से लेकर 15 नंबवर 2022 के बीच हुआ है. मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा है कि रियर सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रैकेट्स में संभावित खराबी को ठीक करने के लिए प्रभावित लॉट को रिकॉल किया गया है. इससे पूर्व भी सीट-बेल्ट और एयरबैग में खामियों के चलते अपने वाहनों को रिकॉल किया था. 

कार निर्माता का कहना है कि, यह संदेह है कि रियर सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रैकेट में कुछ समस्या है जिसके चलते यह ढीला हो सकता है. ऐसे में किसी भी आपात स्थिति में संभव है कि यह ठीक ढंग से काम न करे. मारुति सुजुकी के अधिकृत डीलरशिप द्वारा प्रभावित ग्रैंड विटारा मालिकों से खुद ही संपर्क किया जाएगा. ताकि जल्द से जल्द वाहनों की जांच कर इस समस्या को ठीक किया जाए सके. 

कंपनी इस रिकॉल में शामिल वाहनों की जांच और मरम्मत के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी. डीलरशिप द्वारा वाहन मालिकों को फोन, मैसेज या ईमेल के जरिए संपर्क किया जाएगा. यदि आपको ऐसा लगता है कि, आपकी ग्रैंड विटारा भी इस रिकॉल का हिस्सा है तो आप अपने डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं. इससे पहले पिछले हफ्ते कंपनी ने ऑल्टो के10, ब्रेजा, एस-प्रेसो, ईको, ग्रैंड विटारा और बलेनो जैसे मॉडलों के 17,362 यूनिट्स को रिकॉल किया था. पिछले रिकॉल में वो शामिल थें जिनका निर्माण 8 दिसंबर, 2022 और 12 जनवरी, 2023 के बीच हुआ था. 
 

Maruti Suzuki Grand Vitara
Maruti Suzuki Grand Vitara

Grand Vitara का सीएनजी वेरिएंट हुआ लॉन्च: 

हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी इस एसयूवी को सीएनजी वेरिएंट में भी लॉन्च किया है. नई Maruti Grand Vitara CNG में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 103bhp की पावर और 136Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है, और CNG मोड में ये इंजन 87bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस एसयूवी में केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन इंजन का ही विकल्प मिलता है.

नई ग्रैंड विटारा पेट्रोल इंजन के साथ ही हाइब्रिड वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि, इसका माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट 19 से 21 kmpl और स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट 27.97kmpl तक का माइलेज देता है. वहीं सीएनजी वेरिएंट को लेकर कंपनी का कहना है कि, ये एसयूवी 26.6km/kg तक का माइलेज देता है. इस एसयूवी की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं सीएनजी वेरिएंट की कीमत 12.85 लाख रुपये तय की गई है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें