scorecardresearch
 

Splendor की बादशाहत को मिलेगी चुनौती! मार्च में आ रही है Honda की सस्ती बाइक

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) के सीईओ और एमडी अत्सुशी ओगाटा ने इस बात की पुष्टी की है कि, कंपनी जल्द ही 100 सीसी सेग्मेंट में अपनी नई बाइक लॉन्च करेगी. बाजार में आने के बाद Honda की ये किफायती बाइक मुख्य रूप से Hero Splendor को टक्कर देगी.

X
सांकेतिक तस्वीर: Honda Motorcycle
सांकेतिक तस्वीर: Honda Motorcycle

कम्यूटर सेग्मेंट में Hero Splendor की बादशाहत कायम है, लेकिन बहुत जल्द ही देश की इस बेस्ट सेलिंग बाइक को एक कड़ा प्रतिद्वंदी मिलने जा रहा है. जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda मार्च महीने में अपनी नई 100cc की बाइक लॉन्च करने की योजना बना रही है. बीते 23 जनवरी को होंडा ने अपनी Activa H-Smart को लॉन्च किया था, इस स्कूटर को पेश किए जाने के मौके पर होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) के सीईओ और एमडी अत्सुशी ओगाटा ने इस बात की पुष्टी की है कि, कंपनी जल्द ही 100 सीसी सेग्मेंट में अपनी नई बाइक लॉन्च करेगी. 

अत्सुशी ओगाटा ने बताया कि, "होंडा मार्च महीने में 100cc की इंजन क्षमता वाले कम्यूटर मोटरसाइकिल को लॉन्च करेगी. इस आने वाली बाइक की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश की जाएगी, ताकि आम ग्राहकों तक इसकी पहुंच को आसान बनाया जा सके." बता दें कि, स्कूटर सेग्मेंट में होंडा अग्रणी कंपनी बन चुकी है, लेकिन 100 सीसी बाइक सेग्मेंट अभी होंडा की पकड़ से दूर बना हुआ है. इस सेग्मेंट में हीरो मोटोकॉर्प की स्प्लैंडर और एचएफ डिलक्स जैसी बाइक्स का कब्जा है. 

कंपनी इस सेग्मेंट में बहुत ज्यादा संभावनाएं देख रही है. होंडा के पोर्टफोलियो पर गौर करें तो कम्यूटर सेग्मेंट में CD 110 Deluxe, SP 125 और Shine जैसे मॉडल उपलब्ध हैं. ये एक ऐसा सेग्मेंट है, जिसके ग्राहक देश में सबसे ज्यादा है. अकेले हीरो मोटोकॉर्प हर महीने लाखों की संख्या में Hero Splendor की बिक्री करता है. अब होंडा भी इस सेग्मेंट में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है. 

सांकेतिक तस्वीर: Honda Motorcycle
सांकेतिक तस्वीर: Honda Motorcycle


क्या कहते हैं सेल्स के आंकड़े: 

बीते दिसंबर महीने में हीरो मोटोकॉर्प ने Splendor Plus के कुल 2,12,341 यूनिट्स की बिक्री की थी, वहीं इस दौरान HF Deluxe के कुल 1,07,755 यूनिट्स बेचे गए थें. इसके अलावा Honda ने बाजार में अपने बेस्ट सेलिंग मॉडल एक्टिवा के कुल 96,451 यूनिट्स की बिक्री की थी. वहीं कंपनी की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक CB Shine के कुल 87,760 यूनिट्स बेचे गएं. बिक्री के ये आंकड़े इस बात के गवाह है कि, मोटरसाइकिल बिक्री में होंडा अपने निकट्तम प्रतिद्वंदी हीरो मोटोकॉर्प से काफी पीछे है. 

ग्रामीण इलाकों पर कब्जे की तैयारी: 

होंडा अपने इस नए मोटरसाइकिल से ग्रामीण इलाके में अपनी पैठ मजबूत करने की तैयारी कर रहा है, जहां पर अभी कंपनी की साझेदारी एक तिहाई है. इससे साफ जाहिर है कि, कंपनी की इस आने वाली 100cc बाइक कीमत काफी कम होगी. हालांकि अभी कंपनी ने इस बाइक के बारे में कोई अन्य जानकारी साझा नहीं की है. ग्रामीण इलाकों में हीरो मोटोकॉर्प की पकड़ काफी मजबूत है, इसके अलावा बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर्स जैसे ब्रांड्स की बाइक्स को भी लोग खूब पसंद करते हैं, जिसमें बजाज प्लैटिना और टीवीएस स्पोर्ट जैसे मॉडल शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें