scorecardresearch
 

Electric 2-Wheeler Sales: आग से 'झुलसा' इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार, इतनी गिर गई सेल

मई में सबसे ज्यादा सेल Okinawa Autotech की रही. कंपनी के 9,290 इलेक्ट्रिक स्कूटर रजिस्टर हुए. इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगातार आग की घटनाओं ने बाजार के सेंटीमेट को खराब किया है.

X
आग की घटनाओं ने सेंटीमेंट खराब किया (File Photo) आग की घटनाओं ने सेंटीमेंट खराब किया (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ओला दूसरे, एथर तीसरे नंबर पर
  • सबसे पीछे रही TVS Motor

आग लगने की कई घटनाओं ने (Electric Scooter Fire) इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स के बाजार को ‘झुलसाने’  का काम किया है. इनकी सेल पर इसका असर साफ देखा जा सकता है, तभी तो अप्रैल के मुकाबले मई में इनकी बिक्री में बड़ी गिरावट महसूस की गई है. 

मई में बिके इतने ई-स्कूटर
वाहन पोर्टल (VAHAN Portal) पर मौजूद डेटा के मुताबिक मई 2022 में कुल 39,339 इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स की बिक्री (EV 2-Wheelers Sale May 2022) हुई. ये अप्रैल की सेल के मुकाबले 20% कम है. वहीं देश में बिकने वाले कुल दोपहिया वाहनों में भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की हिस्सेदारी कम हुई है. कुल दोपहिया वाहनों में इलेक्ट्रिक की हिस्सेदारी अप्रैल में जहां 4.1% थी, वहीं मई में घटकर 3.2% रह गई.

Okinawa बनी नंबर-1
इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली कंपनियों के डेटा की बात करें, तो मई में सबसे ज्यादा सेल Okinawa Autotech की रही. कंपनी के 9,290 इलेक्ट्रिक स्कूटर रजिस्टर हुए. Ola Scooter इस मामले में दूसरे नंबर पर रही और कंपनी के 9,196 इलेक्ट्रिक स्कूटरों का रजिस्ट्रेशन हुआ.

TVS रही फिसड्डी
इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में सबसे कम बिक्री TVS Motor की रही. कंपनी के केवल 442 इलेक्ट्रिक स्कूटर रजिस्टर हुए. वहीं जीतेंद्र EV के 626, Pure EV के 1463, Revolt के 1576, Bajaj Auto के 1702, Hero Electric के 2849 और Ather Energy के 3295 इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन मई में हुआ.

एनालिस्ट का मानना है कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगातार आग की घटनाओं ने बाजार के सेंटीमेट को खराब तो किया है. वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिलीवरी में देरी, सप्लाई चेन की दिक्कतें इत्यादि भी लोगों के इन्हें कम खरीदने का एक बड़ा कारण है. मार्च के बाद से देश में स्कूटर में आग लगने की कई घटनाएं सामने आईं हैं. इसमें Ola से लेकर Okinawa, Pure EV तक के इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें