scorecardresearch
 

Summer Plants: गर्मी से हो जाते हैं परेशान तो लगाएं घर को ठंडा रखने वाले ये पौधे

अगर आप आप गर्मी से परेशान हैं और एसी और कूलर जैसी चीजें आपको सूट नहीं करती हैं तो आप घर के बालकनी में कुछ ऐसे पौधे लगा सकते हैं, जो पर्यावरण के लिए बेहतर तो है, साथ ही आपके घर को बेहद ठंडा भी रखेगा.

X
Summer Plants Summer Plants
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर को ठंडा रखते हैं ये पौधे
  • पर्यावरण के लिए भी बेहतर

गर्मियों की शुरुआत हो गई है. इस वक्त ज्यादातर लोग अपने घर के कमरों को ठंडा रखने के लिए एसी और कूलर की सहायता लेते हैं. इससे पर्यावरण का नुकसान होता ही है साथ में बिजली की खपत भी बढ़ती है, जिससे उनके जेब पर ठीक-ठाक प्रभाव पड़ता है.

अगर आप आप गर्मी से परेशान हैं और एसी और कूलर जैसी चीजें आपको सूट नहीं करती हैं तो अपमे घर के बालकनी में कुछ ऐसे पौधे लगा सकते हैं, जो पर्यावरण के लिए बेहतर तो है, साथ ही आपके घर को ठंडा रखने में सहायक हैं.

ऐलोवेरा

इस पौधे में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है. वहीं घरों को ठंडा रखने के लिए भी इस बालकनी में उगाने की सलाह दी जाती है.

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट घर में लगाने से तापमान को ठंडा करता है. साथ ही यह घर के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा बेहतर बनी रहती है.

ऐरेका पाम

ऐरेका पाम का पौधा प्राकृतिक रूप से नमी बनाए रखने वाला पौधा है. इसे घर में लगाने से गर्मियों में आप एसी और फ्रीज संसाधनों से छुटकारा पा सकते हैं.

ड्रेकेना फ्रेग्रेंस

ड्रेकेना फ्रेग्रेंस घर में नमी बनाये रखता है जिससे घर का तापमान कम हो जाता है. ऐसे में इस पौधों को लगाकर घर को काफी हद तक ठंडा रख सकते हैं.

बेबी रबर प्लांट

जिस भी कमरे में आप इस पौधे को लगाते है वह ठंडा और तरोताजा रहता है. ऐसी स्थिति में आपको एसी और फ्रीज की बिल्कुल जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके खर्चे में भी कटौती होगी.

डाइफेनबैचिया

 ये पौधा आक्सीजन अधिक मात्रा में छोड़ने का काम करता है, जिससे मौसम में नमी बनी रहती है और घर का तापमान ठंडा रहता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें