scorecardresearch
 

Garlic Farming: लहसुन की खेती देती है मोटा मुनाफा, एक फसल से इस तरह कमा सकते हैं लाखों रुपये

Garlic Farming: लहसुन के अलग-अलग किस्म के हिसाब से पैदावार भी अलग-अलग होती है. ऐसे में इसकी खेती करने से पहले मिट्टी की जांच जरूर करवाएं और कृषि विशेषज्ञ से जानें कि आपके यहां लहसुन की कौन सी किस्म की खेती से अच्छी पैदावार मिलेगी.

X
Garlic Farming Business Idea Garlic Farming Business Idea
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लहसुन की खेती उसकी कलियों से की जाती है
  • खेती बारिश का मौसम खत्म होने के तुरंत बाद की जाती है

Garlic Farming Business Idea: वैसे तो भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है. लेकिन यहां ज़्यादातर किसानों की माली हालत ठीक नहीं है. हर साल मौसम, बाढ़ या किसी अन्य वजह से लाखों किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है और जो फसल बच जाती है उसका बाज़ार में सही दाम नहीं मिलता. ऐसे में किसानों की आमद के लिए खेती के कई ऐसे तरीके भी हैं, जिनकी मदद से लाखों-करोड़ों रुपये कमा सकते हैं. लहसुन की खेती (Lehsun Ki Kheti) ऐसा ही एक तरीका है. 

लहसुन की खेती कर किसान कम समय में लाखों रुपये कमा सकता है. इसकी एक फसल से आप 10 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको कई जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा. लहसुन की पैदावार कई तरह की होती है. लहसुन के अलग-अलग किस्म के हिसाब से पैदावार भी अलग-अलग होती है. ऐसे में इसकी खेती करने से पहले मिट्टी की जांच जरूर करवाएं और कृषि विशेषज्ञ से जानें कि आपके यहां लहसुन की कौन सी किस्म की खेती से अच्छी पैदावार मिलेगी. 

कब और कैसे की जाती है खेती - 
लहसुन की खेती मॉनसून के बाद शुरू की जाती है. देश के अधिकांश हिस्सों में अक्टूबर-नवंबर तक बारिश रुक जाती है ऐसे में लहसुन की खेती के लिए ये सही समय है. इसकी खेती कलियों से की जाती है. लहसुन की खेती किसी भी खेत में की जा सकती है, बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि खेत में पानी रुकना नहीं चाहिए. वहीं इसकी खेती मेड़ बनाकर की जाती है. 

फसल तौयर होने में लगता है इतना समय - 
लहसुन की बुआई 10 सेंटीमीटर की दूरी पर की जाती है, जिससे उसकी गांठ अच्छी बैठे. लहसुन की फसल अच्छे से तैयार होने में करीब 5-6 महीने का समय लगता है. औसतन एक हेक्टेयर खेत में  5 क्विंटल लहसुन की कलियां लगाई जा सकती हैं. इससे 130 से 150 क्विंटल तक उत्पादन मिलेगा. 

खेती में आता है इतना खर्च - 
अगर आप एक हेक्टेयर खेत में इसकी खेती करते हैं तो आपको करीब 1 से सवा लाख रुपये का खर्च आयेगा. एक हेक्टेयर से आपको औसतन कई क्विंटल लहसुन की पैदावार मिलेगी. बीज अच्छा होने पर यह काफी ज्यादा हो सकती है. अगर भाव अच्छा मिला तो आपका मुनाफा लाखों में हो सकता है. 

ये भी पढ़ें - 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें