scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: जानिए कब तक आ जाएगी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त, लेकिन उससे पहले कर लें ये काम

PM Kisan Yojana Next Installment Date: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का किसान इंतजार कर रहे हैं. खबर है कि मई महीने की किसी भी तारीख को खाते में 2 हजार रुपये आ सकते हैं.

X
PM Kisan samman nidhi yojana PM Kisan samman nidhi yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब तक भेजी जा चुकी है 11वीं किस्त
  • e-KYC कराने की आखिरी तारीख 31 मई

PM Kisan Samman Nidhi: भारत की तकरीबन 55 से 60 प्रतिशत जनसंख्या खेती-किसानी पर निर्भर है. अर्थव्यवस्था में भी इस सेक्टर का एक अहम रोल है. अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए किसानों की आय बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है. सरकार इस ओर लगातार कदम भी बढ़ा रही हैं. यही वजह है कि समय-समय पर किसानों का जीवनस्तर बेहतर करने के लिए कई योजनाएं लॉन्च की जाती रही हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भी कुछ इसी तरह की योजना है. इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में सरकार की तरफ से दो हजार भेजे जाते हैं.

ट्रांसफर की जा चुकी हैं 10 किस्तें

पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है. दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आती है, जबकि तीसरी किस्त सरकार दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ट्रांसफर करती है. बता दें कि अब तक किसानों के खाते में कुल 10 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

नहीं किया ये काम तो नहीं मिलेगी 11वीं किस्त

11वीं किस्त का किसान बेहद बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस किस्त के भेजने से पहले सरकार ने कुछ नियमों को पूरा करना अनिर्वाय कर दिया है. सरकार के आदेश के मुताबिक e-KYC प्रकिया पूरी ना होने पर किसान 11वीं किस्त से वंचित रह जाएगा. सरकार ने किसानों को e-KYC प्रकिया पूरा करने के लिए 31 मई तक का समय दिया है. पीएम किसान योजना के वेबसाइट पर जाकर किसान अपना e-KYC करा सकते हैं. इसके अलावा सीएससी सेंटर के पर भी जाकर किसान इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं. 

 ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें