scorecardresearch
 

UP Sarkar Scheme For Farmers: यूपी के किसानों और पशुपालकों के लिए खुशखबरी! गाय-भैंस का गोबर खरीदेगी योगी सरकार

Yogi Govt Schemes for Farmers: आवारा पशुओं की समस्या को देखते हुए यूपी सरकार जल्द ही किसानों और पशुपालकों के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है. इस योजना से किसानों की आय बढ़ेगी और आवारा पशुओं की समस्या भी दूर होगी.

X
UP Government to buy cow dung UP Government to buy cow dung
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी सरकार लेकर आ रही नई योजना
  • 1.50 रुपये किलो बिकेगा गाय का गोबर

UP Government, Cattle Farming: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में किसान पशुओं और अपनी आय को लेकर बेहद परेशान रहते हैं. किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार समय-समय पर किसानों के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है. इसी कड़ी में, अब योगी सरकार किसानों और पशुपालकों के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है. इस योजना के तहत सरकार किसानों और पशुपालकों से गोबर खरीदेगी.

योगी सरकार के पशुधन मंत्री ने क्या बताया?
योगी सरकार में पशुधन और दुग्ध मंत्री धर्मपाल ने बताया कि सरकार जल्द ही किसानों और पशुपालकों से गोबर की खरीद शुरू करने वाली है. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों और पशुपालकों से डेढ़ रुपये किलो में गोबर खरीदेगी. सरकार की इस योजना से किसानों की आय बढ़ेगी और आवारा पशुओं की समस्या भी दूर हो सकती है.  

इससे पहले किसानों के लिए आईं ये योजनाएं

बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना: आवारा पशुओं की वजह से किसानों को होने वाली समस्या को देखते हुए सरकार बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना लाई थी. इस योजना के तहत आवारा गाय-बैलों को पालने के लिए सरकार प्रतिदिन 30 रुपये देती है, मतलब एक महीने का रुपये 900 और साल के हिसाब से 10 हजार 800 रुपये देती है.

गौ अभयारण्य योजना: इसके योजना के तहत सरकार बड़ी तादाद में खुली जगह पर अवारा गोवंश को रखने की तैयारी कर रही है. बता दें कि ये योजना गौशालाओं से अलग होगी. इसके तहत हर गौ अभ्यारण्य में कम से कम 5 हजार अवारा गोवंश रखे जा सकेंगे. पशुधन दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह के मुताबिक, गाय के गोबर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हो, इसके लिए नई तकनीक पर आधारित बायो फर्टिलाइजर और कुकिंग गैस तैयार कर इसके वितरण की कार्ययोजना की तैयारी सरकार कर रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें