scorecardresearch
 

एग्री न्यूज़

Today Weather Forecast Updates

मॉनसून की वापसी! अगले 3 दिन इन राज्यों में बारिश का अनुमान

07 अक्टूबर 2021

Weather Updates Today: मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 72 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात के कई हिस्सों में बारिश की संभावनाएं हैं. जिसके बाद इन क्षेत्रों मे मॉनसून का प्रभाव फिर से कमजोर हो जाएगा.

Betel Vine Cultivation

पान की इस प्रजाति को मिला GI टैग, दुबई और सऊदी अरब जैसे देशों में भी है मांग

07 अक्टूबर 2021

Betel Vine: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के महोबा जिले का 'देशावरी पान' पूरे विश्व में काफी मशहूर है. अब इस पान को  GI (Geographical Indication Tag) भी मिल गया है.  भारत सरकार के Geographical registration Registry Office चेन्नई ने पिछले दिनों ही इसे जीआई टैग देने का निर्णय लिया है.

Weather Updates Today

उत्तर-पश्चिमी भारत में मॉनसून वापसी के संकेत, यूपी-पंजाब समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

06 अक्टूबर 2021

Weather Updates Today: उत्तर- पश्चिम भारत के कई हिस्सों में स्थितियां फिर से मॉनसून की वापसी के अनुकूल बन रही है. इस बीच मौसम विभाग ने गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावनाएं जताई है.

Today Weather Forecast Updates

मौसम: राजस्थान समेत इन राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान

05 अक्टूबर 2021

Weather Updates Today: चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे तटीय तमिलनाडु पर भी बना हुआ है. इस बीच मौसम विभाग ने असम के दक्षिणी हिस्सों और त्रिपुरा में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Jharkhand CM Hement Soren reviews livestock development schemes

झारखंड: मुख्यमंत्री का निर्देश, ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले पशुधन विकास योजनाओं का लाभ

04 अक्टूबर 2021

Pashudhan Yojana: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने हाल ही में कृषि पशुपालन और सहकारिता विभाग के अंतर्गत चल रहे योजनाओं पर आयोजित एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने पशुधन योजनाओं की प्रगति और क्रियान्वयन संतोषजनक नहीं होने के कारण अधिकारियों को फटकार भी लगाई.

One District One Product Scheme

इस राज्य के 22 जिलों को 'एक जिला और एक उत्पाद' के लिए मिली मंजूरी, देखें पूरी लिस्ट

04 अक्टूबर 2021

ODOP Scheme: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र के भागीदारी में मौजूदा सुक्ष्म खाद्य उद्यमों को वित्तीय- तकनीकी एवं कारोबारी सहायता प्रदान कर रही है. मंत्रालय ने हरियाणा राज्य के 22 जिलों को एक जिले एक उत्पाद की मंजूरी दी है.

IMD Weather Updates Today 03 October 2021: मौसम की जानकारी

दिल्ली में मॉनसून पर ब्रेक! यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें मौसम

03 अक्टूबर 2021

Weather Updates Today: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज (रविवार) यानी 03 अक्टूबर को हरियाणा के दादरी, मट्टनहेल, कोसली जबकि उत्तर प्रदेश के शामली, कांधला, बदायूं, फिरोजाबाद और आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

बदल गई धान खरीदी की तारीख, हरियाणा-पंजाब में कल से होगी शुरू

02 अक्टूबर 2021

हरियाणा और पंजाब में किसानों के जोरदार प्रदर्शन के बीच सरकार ने धान खरीदी की तरीख बदल दी है. अब कल से ही दोनों राज्यों में धान की खरीदी शुरू होगी. पहले नमी का हवाला देकर सरकार ने धान खरीद की तारीख को 11 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था, जिसके खिलाफ आज हरियाणा और पंजाब के शहर-शहर में किसानों ने हल्लाबोल दिया. किसान संगठनों ने मंत्रियों, विधायकों के आवास का घेराव किया. यहां तक की करनाल में सीएम मनोहर लाल खट्टर के घर के बाहर भी किसान धरने पर बैठक गए. किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात की जिसके बाद केंद्रीय मंत्री ने रविवार यानि कल से ही धान की खरीद का ऐलान कर दिया. देखिए.

 farmers protest against paddy procurement delayed

खट्टर के घर किसानों का हल्ला बोल, पंचकूला में बैरिकेड्स पर चढ़ाए ट्रैक्टर

02 अक्टूबर 2021

Farmers Protest: पंजाब और हरियाणा के किसान धान की खरीद की तारीख बढ़ाए जाने से नाराज हैं. प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि जब तक सरकार धान की खरीद नहीं करती विरोध प्रदर्शन और धरना जारी रहेगा.

Paddy Procurement Registration:

किसान के पास आखिरी मौका, इस तारीख तक खरीफ फसलों के लिए जरूर करा लें रजिस्ट्रेशन

02 अक्टूबर 2021

Paddy Procurement Registration: किसानों की मांग की वजह से रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है. फिलहाल किसानों के पास अब आखिरी मौका है, अगर किसान 3 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं तो वे इस बार खरीद केंद्रों पर अपनी फसल नहीं बेच पाएंगे.

 ICAR Ludhiana launches mechanical planter

यांत्रिक तरीके से होगी फसलों की रोपाई, ICAR ने लॉन्च किया मैकैनिकल प्लांटर

01 अक्टूबर 2021

Mechanical Planter: किसान अब परंपरागत फसलों की खेती में भी नई-नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं. इसका उन्हें ठीक-ठाक मुनाफा भी हासिल हो रहा है. इन सबके बीच ICAR – Ludhiana अब किसानों के लिए यांत्रिक तरीके से फसलों की रोपाई करने के लिए मेकैनिकल प्लांटर लेकर आई है.

Baler Machine For Stubble Disposal

बेलर मशीन दिलाएगी पराली से छुटकारा, किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा

30 सितंबर 2021

Baler Machine: कृषि विज्ञान केंद्र चंदौली के प्रभारी और सीनियर साइंटिस्ट डॉक्टर एसपी सिंह बताते हैं कि कि इस बेलर मशीन से हम पराली को इकट्ठा करके उसके बंडल बना लेंगे. जिसके बाद पराली को खेतों से उठाकर गाजीपुर स्थित सुखबीर एग्रो इंडस्ट्रीज को बेच दिया जाएगा.जहां पर इसका उपयोग कर बिजली का निर्माण किया जाएगा.

Cotton Plucker Machines

कपास की खेती करने वाले किसानों को तोहफा, बांटे गए 5,543 प्लकर मशीन

30 सितंबर 2021

Cotton Plucker Machines: भारत में अलग-अलग जलवायु परिस्थितियों के कारण बड़ी मशीनों द्वारा पूरी तरह से मशीनीकृत कटाई का प्रयोग सफल नहीं हो पाया है. इन्हीं सब परिस्थितियों को देखते हुए भारतीय कपास निगम ने 5,543 सीमांत और छोटे किसानों के बीच करीब चार करोड़ रुपये की कीमत की कपास प्लकर मशीनें वितरित की हैं.

Green Chilli Cultivation

मिर्च की खेती ने बदली इस गांव के लोगों की किस्मत, किसान कमा रहे हैं भारी मुनाफा

29 सितंबर 2021

Green Chilli Cultivation: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के हमीरपुर जिले का धनौरी गांव हरी मिर्च की खेती के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां पर बड़े पैमाने पर किसान हरी मिर्च की खेती करते हैं. एक अरसे से धनौरी गांव में किसानों के लिए मुख्य फसल मिर्च ही है. गांव के ही संतराम राजपूत तकरीबन 30 वर्षों से हरी मिर्च की खेती कर रहे हैं. वे एक बीघे में तकरीबन 50 से 55 हजार रुपये तक के हरी मिर्च का उत्पादन कर ले जाते हैं.

Hisar Youths Prepares Coal By Mixture Of Stubble And Cow Dung

पराली और गोबर के मिश्रण से तैयार किया कोयला, इस तरकीब से मुनाफा कमा सकते हैं किसान

29 सितंबर 2021

हिसार के विजय श्योराण और मनोज नेहरा ने गोबर व पराली के मिश्रण से कोयला तैयार किया है. बाजार में इसकी कीमत पारंपरिक तरीके से तैयार कोयले से भी कम होगी. इसके अलावा इससे किसानों को पराली जलाने से भी छुटकारा मिलेगा और पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा. इन सबके अलावा किसानों के पास इससे कमाई का एक और विकल्प जुड़ जाएगा.

Wheat Variety (Symbolic Image)

कम सिंचाई ज्यादा उत्पादन, गेहूं की प्रजाति मालवीय 838 की खास बातें

29 सितंबर 2021

Wheat Variety Malviya 838: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित गेहूं की प्रजाति मालवीय 838 को भी देश के नाम समर्पित किया. इस प्रजाति के गेंहू में अन्य प्रजातियों के तुलना में सिंचाई की भी जरूरत कम पड़ेगी.

देश को मिली 35 नई फसलों की वैरायटी, PM ने बताई खासियतें

28 सितंबर 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के कृषि जगत को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने मंगलवार को 35 नई फसलों की वैरायटी देश को समर्पित की हैं. इसके अलावा पीएम द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट (National Institute of Biotic Stress Management) रायपुर के नए परिसर का भी लोकार्पण किया गया. बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट 58 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है. बता दें कि देश को मिली 35 नई फसलों की वैरायटी उच्च पोषण तत्वों से भरपूर और रोगरोधी हैं. इसमें सूखा प्रभावित क्षेत्र के लिए चने की किस्म, अरहर, सोयाबीन. जलवायु अनुकूल धान, अधिक प्रोटीन वाले गेंहू, बाजरा, मक्का और चना भी इस कड़ी में शामिल हैं. बाकला, तिलहन की नई किस्म विकसित की गई हैं. देखिए क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

'ज्यादा पौष्टिक और सक्षम हैं फसलों की नई वैरायटी', बोले PM मोदी

28 सितंबर 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 35 नई फसलों की वैरायटी को देश को समर्पित किया. इसके साथ-साथ उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट (National Institute of Biotic Stress Management) रायपुर के नए परिसर का भी लोकार्पण किया.

35 crop varieties developed by ICAR

फसलों की 35 नई किस्में: न बारिश से नुकसान-न सूखा करेगा परेशान

28 सितंबर 2021

35 Crop Varieties: देश में किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान बेमौसम बारिश और सूखे से होता है. ICAR  द्वारा विकसित की गई फसल की ये किस्में काफी अलग हैं. इस लिस्ट में कई ऐसी फसल हैं जो सूखा और भारी बरसात झेलने में भी सक्षम हैं.

75 Divyangjan Felicitated By Hunarbaaz Awards

आत्मनिर्भर भारत का सपना जल्द होगा पूरा, 75 दिव्यांगजनों को हुनरबाज पुरस्कार

27 सितंबर 2021

Hunarbaaz Awards: ग्रामीण विकास मंत्रालय के अतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (NIRD & PR) हैदराबाद ने 15 राज्यों के 75 दिव्यांगजनों को हुनरबाज पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

Aloe Vera Cultivation

एलोवेरा की खेती बदल रही ग्रामीणों की किस्मत, PM ने की तारीफ

27 सितंबर 2021

Aloe Vera Farming: रांची से करीब 15 किलोमीटर दूर नगरी प्रखंड का देवरी गांव एलोवेरा विलेज (Aloe Vera Village) के नाम से मशहूर हो रहा है. यहां किसान बड़े पैमाने पर एलोवेरा की खेती में हाथ आजमा रहे हैं. किसानों से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस गांव का जिक्र अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में कर चुके हैं.