scorecardresearch
 

एग्री न्यूज़

Delhi Weather Forecast Today 31 July 2021 Updates: मौसम की जानकारी

मौसम: बारिश-बाढ़ से कई राज्य बेहाल, दिल्ली में IMD का ये अलर्ट

31 जुलाई 2021

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिलहाल हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. IMD के मुताबिक दिल्ली में आज (शनिवार) यानी 31 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पेशे से टीचर और शौक ऑर्गेनिक खेती का, ऐसे मिसाल बनी ये मह‍िला

30 जुलाई 2021

एक ऐसी महिला टीचर जो समाज में एक मिसाल बन गई हैं. ये कहानी है विशाखापट्टनम की पुलाथमी की जो बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ खेती-बाड़ी भी करती हैं. पुलाथमी के चर्चे पूरे सूबे में हो रहे हैं. उन्होंने साबित कर दिया है कि अगर इंसान धुन का पक्का हो और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित तो वो ना केवल कुछ भी हासिल कर सकता है बल्कि सबके लिए मिसाल भी बन जाता है. विशाखापट्टनम में महिलाओं के हौसले की मिसाल ये हैं. पुलामथी 27 एकड़ में फैले खेत की मालकिन हैं जो ना सिर्फ खुद खेती करती हैं बल्कि इनके खेत में काम करने वाली भी सभी महिलाएं हैं. देखें ये वीडियो.

भूत जोलकिया है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च (फोटो: @PiyushGoyal)

भारत से पहली बार लंदन पहुंची दुनिया की सबसे तीखी मिर्च

29 जुलाई 2021

किंग चिली या भूत जोलकिया कही जाने वाली मिर्च पहली बार लंदन को निर्यात की गई है. इसकी पहली खेप लंदन पहुंच चुकी है. यह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च मानी जाती है. 

Crop Damaged Due to Flood and Cyclone (फाइल फोटो)

3 साल में 2 करोड़ हेक्टेयर फसल तबाह, जानें राज्यों के आंकड़े

28 जुलाई 2021

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Agriculture and Farmers Welfare Minister Narendra Tomar) ने संसद के मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में पिछले तीन वर्षों में बाढ़ और चक्रवात से कृषि उत्पादन को हुए नुकसान का राज्यवार ब्यौरा पेश किया है.

सरकार ने बताया- देश में कितने किसानों ने की आत्महत्या

कम नहीं हो रहे किसानों की खुदकुशी के केस, इस राज्य में दोगुने

28 जुलाई 2021

Farmers Suicide In India: संसद में मचे घमासान के बीच सरकार ने किसानों के आत्महत्या से जुड़े आंकड़े पेश किए हैं, जिससे पता चलता है कि साल 2017, 2018 और 2019 में किन राज्यों में कितने किसानों ने सुसाइड की. ये आंकड़े राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट पर आधारित हैं. 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM किसान योजना में छूट गया नाम? किसानों के लिए सरकार उठा रही ये कदम

28 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कई किसान ऐसे भी हैं जिनका नाम इस योजना (Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana) की लिस्ट में छूट गया है. ऐसे किसानों को इस स्कीम का फायदा मिले इसके लिए सरकार की लगातार कोशिश जारी है.

मुजफ्फरपुर में धान की खेती करते किसान

एक महीने में दो बार बाढ़, फिर भी नहीं टूटा हौसला, धान की खेती शुरू

28 जुलाई 2021

ये किसान बाढ़ के कारण दलदल में तब्दील जमीन को ट्रैक्टर चलाकर फिर उसमें खेती करने कोशिश कर रहे हैं. वर्तमान में इन किसानों के पास न पैसे हैं और न धान की बीज. हालांकि, इसके बाद भी वो खेती के संकल्प को पूरा करने में जुटे हैं.

PM Kisan Samman Nidhi yojana Transaction updates

PM किसान: 40 लाख ट्रांजैक्शन फेल, न करें ये गलतियां वरना रुकेगी किस्त

28 जुलाई 2021

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojana: PM-KISAN योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपये जारी किए जाते हैं. ये 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में किसानों के खातों में पहुंचते हैं. सरकार के मुताबिक जून 2021 तक पीएम किसान योजना के 40,16,867 ट्रांजैक्शन फेल हो चुके हैं.

Debt of 17 lakh crores on farmers: किसानों पर 17 लाख करोड़ का कर्ज

किसानों पर है 17 लाख करोड़ का कर्ज, केंद्र ने कहा- लोन माफी का प्लान नहीं

27 जुलाई 2021

वित्त राज्यमंत्री भागवत किशनराव कराड (Minister of State for Finance Dr. Bhagwat Karad) ने संसद को बताया कि किसानों की कर्जमाफी को लेकर फिलहाल सरकार की कोई भी योजना नहीं है. नबार्ड के आंकड़ों के मुताबिक देश के किसानों पर इस समय 16.8 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है.

 Uttarakhand Vegetables exported to UAE: सब्जियों का निर्यात

दुबई को भाया हरिद्वार का करेला, उत्तराखंड से UAE भेजी गईं सब्जियां

27 जुलाई 2021

Vegetables Exported to UAE From Uttarakhand: हरिद्वार (Haridwar) से करी पत्ता, भिंडी, नाशपाती और करेला समेत कई सब्जियां (Vegetables) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई को निर्यात की गई हैं.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana latest updates

किसान क्रेडिट कार्ड करते हैं इस्तेमाल? आज कर लें ये काम वर्ना होगा नुकसान!

24 जुलाई 2021

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana latest updates: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) को अब स्वैच्छिक कर दिया गया है, यानी जो किसान बीमा करवाना चाहते हैं वो करवा सकते हैं. वहीं, अगर किसी कर्जदार किसान को बीमा नहीं करवाना है तो इसके लिए संबंधित बैंक को जानकारी देनी होगी.

किसान नेता युद्धवीर सिंह बोले- सरकार की नीयत साफ नहीं

23 जुलाई 2021

करीब छह महीने बाद कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध कर रहे किसानों को दिल्ली (Delhi) में प्रदर्शन की अनुमति मिली. गुरुवार को करीब 200 किसान प्रदर्शनकारियों ने जंतर मंतर (Jantar Mantar) पर किसान संसद (Kisan Sansad) चलाया. जिसमें अलग-अलग राज्यों से किसान शमिल हुए. किसानों ने अनोखे रूप से सरकार का विरोध कर रही है. इस बीच भारतीय किसान संघ के महासचिव युद्धवीर सिंह (Bharatiya Kisan Union General Secretary Yudhvir Singh) से आज तक ने खास बातचीत की है. युद्धवीर सिंह ने कहा कि- सरकार लिखकर दे कि वह किसानों से एमएसपी पर ही खरीद करेगी, ऐसा करने पर ही साबित होगा कि सरकार की नीयत साफ है. देखें आज तक संवाददाता मिलन शर्मा की ये खास रिपोर्ट.

Bhartiya Prakritik Krishi Padhati Scheme

जैविक खेती के लिए सरकार दे रही पैसा, जानें कितनी मिलेगी राशि?

23 जुलाई 2021

Bhartiya Prakritik Krishi Padhati Scheme: प्राकृतिक खेती प्रणाली को शून्य बजट खेती भी कहा जाता है, क्योंकि इस खेती में रसायनिक उर्वरक और खाद का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि प्राकृतिक रूप से तैयार खादों का इस्तेमाल किया जाता है.

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: कई राज्यों के किसानों से सरकार करेगी रिकवरी

42 लाख किसानों से करीब 3000 करोड़ वसूलेगी सरकार

23 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: साल 2019 में लॉन्च की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत सरकार सालाना किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. ये राशि 2000-2000 रुपए की तीन किश्तों में सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th instalment status

पीएम किसान निधि: 27 लाख खातों में ट्रांजैक्शन फेल, ऐसे करें सुधार

22 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment Status: सरकार लगातार पीएम किसान निधि के लाभार्थियों के खातों से जुड़ी गलत जानकारी को सुधारने में लगी हुई है. हम बता रहे हैं पीएम किसान निधि के खातों की गलतियों के बारे में और उन्हें ठीक करने के तरीके के बारे में...

सांकेतिक तस्वीर

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार खर्च करेगी 9800 करोड़, जानें पूरा प्लान

21 जुलाई 2021

Animal Husbandary: राष्ट्रीय पशुधन मिशन ग्रामीण इलाकों में मुर्गी पालन से जुड़ी उद्यमिता से 1.5 लाख किसानों को डायरेक्ट रोजगार मिलेगा. साथ ही भेड़, बकरियों एवं मुर्गी पालन के विकास से 2 लाख किसान सीधे लाभान्वित होंगे.

Integrades farming model( Image credit- Arvind Mohan Mishra)

कम जगह में कमाएं 3 लाख सालाना, जानिए इंट्रेगेटेड फार्मिंग का ये मॉडल

21 जुलाई 2021

सीतापुर जिले के कृषि उपनिदेशक अरविंद मोहन मिश्रा ने भी इंट्रीगेडेड फॉर्मिंग की नया मॉडल विकसित किया है. उन्होंने अभी इस मॉडल को अप्रूवल के लिए उत्तर प्रदेश कृषि विभाग को भी लिख रखा है. उनके मुताबिक उन्होंने इंटीग्रेडेड फॉर्मिंग की एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो छोटे और सीमांत किसान को आने वाले समय में काफी मुनाफा देने वाली है. इस समय कुल 10 किसान इस मॉडल का उपयोग कर लाभ उठा रहे हैं.

Haryana Government Stubble Management

पराली मैनेजमेंट के लिए सरकार दे रही पैसे, ऐसे लें लाभ

21 जुलाई 2021

Stubble Burning Solution: हरियाणा सरकार के इस फैसले के मुताबिक अगर किसान खेतों में पड़ी पराली को स्ट्रा बेलर की मदद से गांठ या बेल बनाकर इसे इंडस्ट्रियल यूनिट्स (औद्योगिक इकाइयों) में देते हैं तो उन्हें 1000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

Weather forecast today 21 July: मौसम की जानकारी

महाराष्ट्र के 5 जिलों में रेड अलर्ट, देखें अन्य राज्यों का मौसम अपडेट

21 जुलाई 2021

Weather Forecast Today Updates: मॉनसूनी बारिश आफत बनकर बरस रही है. पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी राज्यों तक तबाही के निशान दिख रहे हैं. यूपी, बिहार, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हिमाचल और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश से लोग परेशान हैं. कई शहरों में पानी घरों में घुस गया है तो कुछ जगह उफनती नदियों ने तबाही मचाई है. पहाड़ी इलाकों में लैंड स्लाइड और नदियों में बाढ़ के पानी से कई घर तबाह हो गए हैं, वहीं कई हाइवे भी अवरुद्ध हो गए हैं.

Weather forecast today 20 July: मौसम की जानकारी

दिल्ली में झमाझम बारिश शुरू, देखें ताजा मौसम अपडेट्स

20 जुलाई 2021

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली-मुंबई समेत देश कई राज्यों में मॉनसून आफत बनकर बरस रहा है. मुंबई में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं दिल्ली में सोमवार को हुई भारी बारिश के बाद आज भी झमाझम बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा में भी बारिश के आसार हैं. पहाड़ी इलाकों में भी बारिश के कारण तबाही के मंजर दिख रहे हैं. उत्तराखंड और हिमाचल में नदियों में तेज बहाव से होने वाली तबाही के साथ-साथ लोगों को पहाड़ों के टूटकर गिरने का डर सता रहा है.

Rainfall Today, IMD Latest Updates: बारिश के बीच लगा जाम

बारिश से आफत, दिल्ली-गुरुग्राम के कई इलाकों में भरा पानी

19 जुलाई 2021

Weather Forecast Today Updates: उत्तर भारत में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून अब मेहरबान हुआ है. मुंबई, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश (Heavy Rain) ने गर्मी से राहत दी है. वहीं, दिल्ली-गुरुग्राम में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव (Waterlogging) की वजह से जाम लगा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों में आज (सोमवार) यानी 19 जुलाई को रुक-रुककर बारिश (Rain) होती रहेगी.