scorecardresearch
 

Poultry Farming: मुर्गी पालन करके करें एक लाख रुपये तक की कमाई, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!

Murgi Palan: मुर्गी पालन काफी सही सफल व्यवसाय है, लेकिन कई बार लोग कम जानकारी की वजह से असफल हो जाते हैं. इसलिए मुर्गी पालन के व्यवसाय को करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

X
Poultry Farming Business Poultry Farming Business
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुर्गी पालन के लिए बैंक से मिल सकता है लोन
  • मुर्गियों को बीमारी की चपेट से बचाएं

Poultry Farming Business Profit: आज के समय में मुर्गी पालन (Murgi Palan) से मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है. मुर्गी पालन के बिजनेस में आप कम लागत में ज्यादा कमाई कर सकते हैं. गांव में रहने वाले लोगों के लिए मुर्गी पालन एक अच्छा विकल्प है. पहले के समय में लोगों का मानना होता था कि मुर्गी पालन या खेती-किसानी से अच्छी कमाई नहीं हो सकती, लेकिन अब लोग मुर्गी पालन कर सफल बिजनेस कर पा रहे हैं. 

कम लागत में शुरू कर सकतें हैं मुर्गी पालन का बिजनेस
मुर्गी पालन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बाकि और व्यवसायों की तरह, आपको इसकी शुरुआत करने में ज्यादा राशि नहीं लगानी पड़ती है. कम राशि की मदद से आप मुर्गी पालन की शुरुआत कर सकते हैं. जब तक आप बहुत बड़े स्तर पर मुर्गी पालन की शुरुआत न करना चाहें, तब तक आपको बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है. आप अपने ही घर या गांव में किसी खाली जगह में मुर्गी पालन कर सकते हैं. 

यदि आप 1500 मुर्गी का पालन करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको 50, 000 से लेकर 1 लाख रुपए तक का मुनाफा मिल सकता है.

मुर्गी पालन के समय इन बातों का रखें ध्यान
मुर्गी पालन करने में ज्यादा खर्चा नहीं होता, ज्यादातर लोग इसकी शुरुआत कर सकते हैं. हालांकि, मुर्गी पालन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है.  आपको ध्यान रखना होगा की मुर्गियां किसी बीमारी की चपेट में न आएं. इसके अलावा, उन मुर्गियों को सांप, बिच्छू, कुत्ते, बिल्ली आदि से भी बचाकर रखना होता है.

ऐसे रखें मुर्गियों का ख्याल
मुर्गी पालन में अच्छी कमाई करने के लिए जरूरी है कि आपकी मुर्गियों का स्वास्थ्य अच्छा हो. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन, प्रोटीन आदि की जरूरत होती है. बाजार में मुर्गियों को खिलाने वाले कई तरह के आहार उपलब्ध हैं, जिसे आप खरीदकर उन्हें खिला सकते हैं. वहीं, जब मुर्गियां चूजे देती हैं तो चूजों को 48 घंटे बाद ही पहली खुराक दी जानी चाहिए. इसके अलावा, पीने के साफ पानी की व्यवस्था भी हमेशा रखनी चाहिए.

मुर्गी पालन के लिए बैंक से मिल सकता है लोन
मुर्गी पालन के लिए आप विभिन्न बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक से भी पोल्ट्री फार्म के लिए लोन लिया जा सकता है. इसके लिए आपको मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड समेत कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें