scorecardresearch
 

दिल्‍ली के किसानों के लिए सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान- बारिश में जिनकी फसल बर्बाद हुई उनको मुआवजा

Arvind Kejriwal announcement for Farmers: बे मौसम बारिश (Heavy rain) से दिल्‍ली (Delhi) में जिन भी किसानों की फसल बर्बाद बर्बाद हुई, उनके लिए दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा देने का ऐलान किया है.

अरविंद केजरीवाल का दिल्‍ली के किसानों के लिए बड़ा ऐलान (PTI) अरविंद केजरीवाल का दिल्‍ली के किसानों के लिए बड़ा ऐलान (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्‍ली के किसानों को मिलेगा मुआवजा
  • अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में की घोषणा
  • जिनकी फसल बारिश में हुई बर्बाद, उनके लिए ऐलान

पूरे देश में पिछले दिनों हुई बारिश (Heavy Rain in India) के कारण फसल (Crops wastage ) को भारी नुकसान हुआ था, यूपी (UP) से लेकर दिल्‍ली (Delhi) तक और देश के दूसरे हिस्‍सों में धान, आलू, सरसों की फसल खराब हुई है. ऐसे में दिल्‍ली के किसानों के लिए अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. 

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा, 'किसानों की फसलें बे-मौसम बारिश से खराब हो गई है. किसान दुखी हैं. उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह दिल्‍ली सरकार आपके साथ है. बर्बाद हुई फसलों के लिए सरकार प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपए मुआवजा देगी. 

अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, ' कुछ दिन पहले दिल्ली के किसान मुझसे मिलने आए थे, वे बेमौसम बारिश के कारण अपनी बर्बाद फसल के कारण उदास थे.मैं उनसे कहना चाहता हूं कि दुखी होने की जरूरत नहीं है'. 

किसानों के खाते में पहुंचेगा पैसा: केजरीवाल ने कहा कि जब भी राजधानी में फसल बर्बाद हुई, हमने किसानों का साथ दिया है.  दिल्ली सरकार ने 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया. यह मुआवजा पूरे देश में सबसे ज्यादा है.  ठीक ऐसा ही इस बार भी किया जा रहा है. आदेश जारी हो गया है, जो भी अधिकारी है, वे जमीन की पैमाइश कर रहे हैं.   अगले करीब डेढ़ महीने के अंदर  सबको उनके खाते में मुआवजा मिल जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×