scorecardresearch
 

WHO चीफ बोले- जब दुनिया चाहेगी, तब खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीफ अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा है कि कोरोना महामारी तब खत्म होगी, जब दुनिया इसे खत्म करना चाहेगी. यह हमारे हाथों में ही है. उन्होंने कहा कि हमारे पास आवश्यक सभी उपकरण हैं. हम इस बीमारी को रोक सकते हैं. हम इसकी टेस्टिंग कर सकते हैं और फिर इलाज भी कर सकते हैं.

WHO चीफ अधानोम घेब्रेयेसस WHO चीफ अधानोम घेब्रेयेसस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'जब दुनिया चाहेगी, तब खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी'
  • डब्ल्यूएचओ चीफ बोले- महामारी को खत्म करना हमारे हाथों में

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीफ अधानोम घेब्रेयेसस (Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि कोरोना महामारी तब खत्म होगी, जब दुनिया इसे खत्म करना चाहेगी. यह हमारे हाथों में ही है. उन्होंने कहा कि हमारे पास आवश्यक सभी उपकरण हैं. हम इस बीमारी को रोक सकते हैं. हम इसकी टेस्टिंग कर सकते हैं और फिर इलाज भी कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ ने तकरीबन 40 लाख कोरोना के केस रिपोर्ट किए. पिछले चार हफ्तों में, डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से औसतन, कोविड -19 संक्रमण में 80% की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान अफ्रीका में मौतों में 80% की वृद्धि हुई है.

दुनियाभर में सामने आ रहे ज्यादातर मामले डेल्टा वैरिएंट के हैं. मालूम हो कि इस साल भारत में आई कोरोना वायरस की दूसरी लहर में भी इस वैरिएंट ने काफी तबाही मचाई थी. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस पहली बार रिपोर्ट किए जाने के बाद से लगातार बदल रहा है और आने वाले समय में भी यह बदलता रहेगा. अब तक चार वैरिएंट ऑफ कंसर्न सामने आ चुके हैं.

डब्ल्यूएचओ चीफ ने आगे कहा कि संगठन देशों को ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर सपोर्ट कर रहा है, साथ ही मार्गदर्शन के साथ देशों को वैरिएंट का बेहतर पता लगाने में मदद कर रहा. उन्होंने आगे कहा, ''डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य हर देश को सितंबर के अंत तक अपनी आबादी का कम से कम 10% और इस साल के अंत तक कम से कम 40% और अगले साल के मध्य तक 70% टीकाकरण करने में सहायता करना है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, "हम उन लक्ष्यों को हासिल करने से काफी दूर हैं."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें