scorecardresearch
 

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के समर्थन में बाइडेन, कहा- ये अमेरिका के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह था

जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी संसद पर हमला सुनियोजित था और लोगों को डोनाल्ड ट्रंप ने उकसाया था. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को बाइडेन ने समर्थन दिया, लेकिन कहा कि बाकी जरूरी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए.

20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे (Photo-AP) 20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे (Photo-AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे बाइडेन
  • बाइडेन बोले- संसद पर हमला सशस्त्र विद्रोह था

अमेरिकी संसद पर हुए हमले को लेकर एक बार फिर मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर नए राष्ट्रपति बनने वाले जो बाइडेन ने निशाना साधा है. जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी संसद पर हमला सुनियोजित था और लोगों को डोनाल्ड ट्रंप ने उकसाया था. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को बाइडेन ने समर्थन दिया, लेकिन कहा कि बाकी जरूरी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए.

गौरतलब है कि 20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. शपथ लेने से पहले जो बाइडेन ने अमेरिकी संसद पर हुए हमले पर कह कि पिछले हफ्ते हमने अपने लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमला देखा, यह हमारे राष्ट्र के 244 साल के इतिहास में कभी नहीं देखा गया था.

जो बाइडेन ने कहा कि इस आपराधिक हमले की योजना बनाई गई और समन्वय किया गया. यह राजनीतिक चरमपंथियों और घरेलू आतंकवादियों द्वारा किया गया था, जिन्हें राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा इस हिंसा के लिए उकसाया गया था. यह अमेरिका के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह था और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.

जो बाइडेन ने कहा कि राष्ट्र एक घातक वायरस और गिरती अर्थव्यवस्था की चपेट में है. मुझे उम्मीद है कि सीनेट नेतृत्व महाभियोग पर अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों से निपटने के लिए एक रास्ता खोजेगा, साथ ही इस राष्ट्र के अन्य जरूरी व्यवसाय पर भी काम करेगा.

देखें: आजतक LIVE TV

महाभियोग को ट्रंप ने बताया विच हंट
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ लाए गए महाभियोग की प्रक्रिया को बेतुका बताया है. उन्होंने इसे राजनीति के इतिहास का सबसे बड़ा 'विच हंट' करार दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुझे लगता है कि इससे गुस्सा बढ़ेगा. हालांकि ट्रंप ने ये भी कहा कि हम हिंसा नहीं चाहते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें