scorecardresearch
 

PM मोदी बोले- समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं भारत और रवांडा के संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिवसीय अफ्रीकी देशों की यात्रा के पहले पड़ाव पर रवांडा पहुंच चुके है. इस पूर्व अफ्रिकी देश की यात्रा पर आने वाले नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. शायद यही वजह रही कि प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे स्वयं किगली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिवसीय अफ्रीकी देशों की यात्रा के पहले पड़ाव पर रवांडा पहुंच चुके है. इस पूर्व अफ्रिकी देश की यात्रा पर आने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. शायद यही वजह रही कि प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे स्वयं किगली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे.

रवांडा में दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, और प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति कगामे ने साझा बयान दिया.

रवांडा मे खुलेगा दूतावास

भारत बहुत जल्द रवांडा में अपना दूतावास शुरू करने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हम रवांडा मे उच्चायुक्त खोलने जा रहे हैं. जो (उच्चायुक्त) दोनो देशों की सरकारों के बीच संपर्क स्थापित करने के अलावा काउंसलर, पासपोर्ट, वीजा और अन्य सेवाएं भी देगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत और रवांडा के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. हमारे लिए यह गर्व का विषय है कि रवांडा के आर्थिक विकास और राष्ट्रीय विकास यात्रा में भारत आपका विश्वस्त साझेदार रहा है, रवांडा की विकास यात्रा में हमारा योगदान आगे भी बना रहेगा.'

 प्रधानमंत्री रवांडा का किगली नरसंहार स्मारक देखने जाएंगे. इसके अलावा पीएम मोदी सामाजिक संरक्षण से जुड़े एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे. अपनी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा और युगांडा के बाद दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

मोदी गिफ्ट करेंगे गाय

इस पूर्व अफ्रीकी देश में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है. यह यात्रा बेहद खास है. ऐसा पहली बार होगा जब पीएम मोदी किसी मुल्क में जाकर विशेष तोहफे के रूप में गाय भेंट करेंगे. पीएम मोदी यहां रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर 200 गाय गिफ्ट करेंगे. ये गाय रवांडा सरकार की एक कल्याणकारी योजना 'गिरिंका कार्यक्रम' के तहत दी जाएंगी.

रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे ने गरीब परिवारों की मदद के मकसद से इस राष्ट्रीय सामाजिक संरक्षण प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसके तहत हर गरीब परिवार को एक गाय दी जाती है.

रवांडा के बाद युगांडा

रवांडा के बाद पीएम मोदी का अगला पड़ाव  युगांडा होगा. 20 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री युगांडा की यात्रा कर रहा है. मोदी युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे, एेसा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे.

 यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचेंगे.  बतौर प्रधानमंत्री मोदी का यह दूसरा अफ्रीकी दौरा है जहां पीएम 27 जुलाई तक रहेंगे. इससे पहले वह 2016 में मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के दौरे पर गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें