scorecardresearch
 

परमाणु निरस्त्रीकरण पर हुई किम से बात, ट्रंप बोले- बड़ी समस्या का हल निकालेंगे

ट्रंप ने यहां उम्मीद जताई कि वह और किम जोंग मिलकर 'बड़ी समस्या और संकट का समाधान निकाल लेंगे.' साथ ही ट्रंप ने ये भी कहा कि हम साथ मिलकर इस मामले को देखेंगे.

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन से सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात की है. दोनों नेताओं के बीच पहले दौर की बातचीत खत्म हो चुकी है. जिसमें आपसी रिश्तों और परमाणु प्रोग्राम पर भी चर्चा हुई.

सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप स्थित कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच करीब 41 मिनट तक मुलाकात हुई. भारतीय समयानुसार सवेरे सुबह 6.30 बजे दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और इसके बाद रिजॉर्ट के अंदर एक दूसरे से बातचीत की.

परमाणु प्रोग्राम पर बात

डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर भी किम जोंग से बात की. ट्रंप ने यहां उम्मीद जताई कि वह और किम जोंग मिलकर 'बड़ी समस्या और संकट का समाधान निकाल लेंगे.' साथ ही ट्रंप ने ये भी कहा कि हम साथ मिलकर इस मामले को देखेंगे.

बता दें कि ट्रंप और किम की मुलाकात पर दुनिया की नजर होने के पीछे बड़ी वजह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम ही हैं. अमेरिका ने खुले तौर पर उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण करने पर विशेष सुरक्षा गारंटी देने का ऑफर किया है.

ट्रंप-किम की मुलाकात ऐतिहासिक, जानिए US के सामने कहां टिकता है उत्तर कोरिया

ट्रंप और किम ने क्या कहा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किस के साथ बैठकर उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता 'जबरदस्त सफलता' वाली होगी. उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, 'आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे. वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है.'

किम जोंग ने क्या कहा

वहीं उत्तर कोरियाई नेता ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई 'रोड़े' थे. उन्होंने बताया, 'हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं.'

पहले दौर की बैठक खत्म होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बैठक बहुत-बहुत अच्छी रही. उनके इस बयान से पहले दौरे की मीटिंग का उत्साह नजर आया. इससे पहले ही ये माना जा रहा था कि ये मीटिंग ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी और अब ट्रंप किम के साथ मिलकर समस्याओं के समाधान की बात कह रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें