scorecardresearch
 

डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान- इसी महीने वियतनाम में होगी किम जोंग से मुलाकात

Donald Trump Kim Jong Un ट्रंप ने खुद किम जोंग उन से मुलाकात का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि यह बैठक वियतनाम में 27-28 फरवरी को होने जा रही है.

Kim Jong Un and Donald Trump (Photo-AP) Kim Jong Un and Donald Trump (Photo-AP)

मौजूदा वक्त की सबसे चर्चित मुलाकात के बाद एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन (Kim Jong Un) मिलने जा रहे हैं. दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति और बहुचर्चित नेता किम जोंग उन के बीच यह मुलाकात फरवरी के आखिरी हफ्ते में होने जा रही है. खुद राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी घोषणा की है.

बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल का दूसरे स्टेट ऑफ दि यूनियन भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने यह ऐलान किया कि वह 27-28 फरवरी वियतनाम में नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ बैठक करेंगे. ट्रंप और किम जोंग की इस मुलाकात को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही थी. व्हाइट हाउस पहले ही यह बता चुका था कि दोनों नेता एक बार फिर मिलेंगे, जिसके बाद अब ट्रंप ने स्वयं तारीख और जगह का खुलासा किया.

दोनों की नेताओं की यह मुलाकात इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच परमाणु परीक्षण को लेकर लंबा तकरार देखने को मिला है. यहां तक कि दोनों नेताओं के एक-दूसरे के प्रति सख्त भाषण भी पूरी दुनिया में चर्चा का केंद्र बने हैं.

जून 2018 में किम से मिले थे ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की पहली मुलाकात 12 जून 2018 को हुई थी. लंबे मंथन के बाद इस ऐतिहासिक बैठक के लिए सिंगापुर को चुना गया था. जहां दोनों नेताओं की बैठक के बाद ट्रंप ने बताया था कि जल्द ही उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण का काम शुरू हो जाएगा. यह भी खबर सामने आई कि किम ने ऐसा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है.

हालांकि, बैठक के कुछ वक्त बाद ही उत्तर कोरिया की तरफ से बगावती सुर सामने आने लगे. उत्तर कोरिया की तरफ से कहा गया कि जब तक अमेरिका युद्ध के अंत का ऐलान नहीं करता है, तब तक वह परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाएगा.

इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच कोल्ड वॉर देखने को मिली है और ट्रंप की कोशिश किसी ठोस नतीजे तक नहीं पहुंच पाई है. अब जबकि एक बार फिर दोनों नेता मिलने जा रहे हैं, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि डोनाल्ड ट्रंप क्या किम को मना पाते हैं या नहीं?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें