scorecardresearch
 

ढूंढ निकाला गया दुनिया के सबसे गहरे समुद्र में डूबा विश्व युद्ध का जहाज, शार्क और गोलियों का शिकार हुए थे इतने लोग

अमेरिकी नेवी का एक जहाज अब तक के सबसे गहरे पानी में ढूंढ निकाला गया है. खोजी दल ने जहाज की तस्वीरें और वीडियो ली है जो जहाज को ढूंढने में लगी कंपनी ने जारी की है. अमेरिकी नौसेना का ये जहाज जापान-अमेरिका की लड़ाई के दौरान डूबा था जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी.

X
डूबे जहाज का थ्री ट्यूब तारपीडो लॉन्चर (Photo- Caladan Oceanic and EYOS expeditions/AFP)
डूबे जहाज का थ्री ट्यूब तारपीडो लॉन्चर (Photo- Caladan Oceanic and EYOS expeditions/AFP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दूसरे विश्वयुद्ध में डूबे जहाज को ढूंढ निकाला गया
  • अमेरिका-जापान की लड़ाई में डूब गया था अमेरिकी नौसेना का जहाज
  • अब तक के सबसे गहरे समुद्र में खोजा गया इसे

अमेरिका के एक खोजी दल ने दुनिया के सबसे गहरे पानी में डूबे जहाज के मलबे को ढूंढ निकाला है. ये अमेरिकी नेवी का युद्ध में इस्तेमाल होने वाला जहाज विध्वंसक (Navy Destroyer- USS Samuel B Roberts ) है जो दूसरे विश्व युद्ध के दौरान डूब गया था. जहाज फिलीपींस के समुद्र में समुद्रतल से  लगभग सात हजार मीटर (23 हजार फीट)  नीचे पाया गया है.

यूएसएस सैमुअल बी रॉबर्ट्स को 25 अक्टूबर, 1944 लड़ाई के दौरान फिलीपींस के समुद्र में डूब गया था. अमेरिकी नौसेना रॉबर्ट्स का इस्तेमाल जापान के विरुद्ध लड़ाई में कर रही थी. जापान ने अमेरिकी उपनिवेश फिलीपींस पर कब्जा कर लिया था. जापानी कब्जे से फिलीपींस को छुड़ाने में जो चार अमेरिकी नौसेना के जहाज डूबे, उनमें से रॉबर्ट्स भी एक था.

टेक्सास स्थित अंडरसीट टेक्नोलॉजी कंपनी कैलाडन ओशनिक ने इस खोज को लेकर जानकारी दी कि एक क्रू सबमर्सिबल ने इस महीने आठ दिन गहरे पानी में गोता लगाकर डूबे हुए रॉबर्टस के वीडियो और फोटो निकाले हैं. टीम ने डूबे जहाज का सर्वेक्षण भी किया है. तस्वीरों में डूबे जहाज के थ्री-ट्यूब तारपीडो लॉन्चर और गन माउंट को देखा जा सकता है.

जहाज को खोजने में इस्तेमाल पनडुब्बी को चलाने वाले विक्टर वेस्कोवो ने एक ट्वीट कर बताया, '6,895 मीटर की गहराई में स्थित ये अब तक का सबसे गहरे में डूबा जहाज है. इतनी गहराई में स्थित किसी जहाज का अब तक सर्वेक्षण भी नहीं किया गया था.'

उन्होंने अपने ट्वीट में आगे कहा, 'इस छोटे से जहाज ने लड़ाई के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया. ये जापानी सेना से अंत तक लड़ता रहा.'

अमेरिकी नौसेना के रिकॉर्ड के अनुसार, जहाज क्षतिग्रस्त अवस्था में बचाव के इंतजार में लगभग तीन दिनों तक पानी में तैरता रहा. इस दौरान कई लोग लड़ाई में लगी गोली और शार्क के हमलों में मारे गए. जहाज के 224 क्रू मेंबर्स में से 89 की मौत हो गई थी.

जापान-अमेरिका की लड़ाई Battle Of Layte की लड़ाई का एक हिस्सा थी जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के बीच कई दिनों तक जमकर युद्ध देखने को मिला था.

रॉबर्ट्स को खोजने वाली टीम ने समुद्र तल से 7,000 मीटर से अधिक नीचे जाकर उसी दौरान डूबे USS Gambier Bay की भी तलाश की. लेकिन टीम को उससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली. USS Hoel को भी टीम ढूंढने में असमर्थ रही क्योंकि टीम के पास विश्वसनीय डेटा की कमी थी. 

इससे पहले USS Johnston को सबसे गहराई में डूबा जहाज माना जाता था. ये जहाज 6,500 मीटर की गहराई में साल 2021 में वेस्कोवो की टीम द्वारा खोजा गया था. दुनिया के सबसे चर्चित डूबे हुए जहाज टाइटैनिक का मलबा करीब 4,000 मीटर पानी में है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें