scorecardresearch
 

जानवरों को कोरोना का टीका: अमेरिका के चिड़ियाघर में बाघ और भालुओं को लग रही वैक्सीन

अमेरिका में जानवरों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. सैन फ्रांसिस्को स्थित चिड़ियाघर में बाघ और भालुओं को वैक्सीन दी जा रही है.

X
27 राज्यों के 70 चिड़ियाघरों के जानवरों को लगेगी वैक्सीन (फोटो-Oakland Zoo) 27 राज्यों के 70 चिड़ियाघरों के जानवरों को लगेगी वैक्सीन (फोटो-Oakland Zoo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Zoetis ने तैयार की है जानवरों की वैक्सीन
  • चिड़ियाघर के जानवरों को दिए जा रहे डोज

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचने के लिए अभी तक तो इंसानों को वैक्सीन (Covid Vaccine) दी जा रही थी, लेकिन अब जानवरों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है. अमेरिका के एक चिड़ियाघर में जानवरों को कोरोना से बचाने के लिए उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है. 

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के बे एरिया स्थित ऑकलैंड चिड़ियाघर (Oakland Zoo) में जानवरों को कोविड वैक्सीन दी जा रही है. यहां अभी भालुओं और बाघों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, टाइगर जिंजर और मोली पहले दो जानवर हैं जिन्हें वैक्सीन लगाई गई है. 

टाइगर को दी गई वैक्सीन (फोटो- Oakland Zoo)

जानवरों की ये वैक्सीन न्यू जर्सी स्थित एनिमल हेल्थ कंपनी Zoetis ने तैयार की है. ऑकलैंड जू ने ट्वीट कर बताया कि Zoetis की तरफ से जानवरों को वैक्सीनेट करने के लिए 11 हजार डोज डोनेट किए गए हैं. ये वैक्सीन 27 राज्यों के करीब 70 चिड़ियाघर में भेजी जाएगी. शुरुआत में बाघ, भालू, ग्रिजली बियर, पहाड़ी शेर और फैरेट्स (नेवले की एक जाति) को वैक्सीन दी जाएगी. 

8 महीने में तैयार हुई वैक्सीन

Zoetis के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट महेश कुमार ने बताया कि पिछले साल जब हॉन्गकॉन्ग में पहली बार एक पालतू कुत्ता कोरोना संक्रमित हुआ था, तो उनकी कंपनी ने ऐसी वैक्सीन पर काम शुरू कर दिया था जो पालतू जानवरों को दी जा सके. उन्होंने बताया कि हॉन्गकॉन्ग का मामला सामने आने के बाद वैक्सीन पर काम शुरू हुआ और 8 महीने के भीतर पहली स्टडी भी हो गई, जिसे WHO के सामने पेश किया गया. हालांकि, अब पालतू जानवरों को वैक्सीन की जरूरत नहीं है. इसलिए इस वैक्सीन को चिड़ियाघर के जानवरों को लगाया जा रहा है ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें