scorecardresearch
 

अमेरिका के कैपिटल हिल पर चढ़ी योग की खुमारी

व्हाइट हाउस, पेंटागन और अमेरिका के कई जगहों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के बाद अब योग ने अमेरिका के अंतिम गढ़ यानी कांग्रेस को भी जीत लिया है.

Symbolic Image Symbolic Image

व्हाइट हाउस, पेंटागन और अमेरिका के कई जगहों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के बाद अब योग ने अमेरिका के अंतिम गढ़ यानी कांग्रेस को भी जीत लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल और संयुक्त राष्ट्र महासभा के समर्थन के आधार पर 21 जून को मनाए जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले अमेरिकी सांसदों और हिल के स्टाफ ने एक साथ मिलकर अपनी ही तरह की पहली 'कांग्रेशनल योगी असोसिएशन' बनाई है.

अमेरिकी कांग्रेस की ऐतिहासिक कैनन हाउस ऑफिस बिल्डिंग में आयोजित इस उद्घाटन समारोह में टिम रेयान, चार्ल्स रेंजल और बारबरा ली समेत कई शीर्ष अमेरिकी सांसद मौजूद थे.

भारतीय दूतावास के सगयोग हुआ 'योगा ऑन द हिल' कांग्रेशनल योगी असोसिएशन ने भारतीय दूतावास के सहयोग से अब तक का पहला 'योगा ऑन द हिल' नामक कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित किया था. इसमें ब्रेनान मुलाने (टीम आरडब्ल्यूबी- सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए परमार्थ संगठन) और टॉम वॉस (इराक युद्ध के सेवानिवृत्त सैनिक) ने शिरकत की थी. योग और ध्यान के सत्र में कांग्रेस के लगभग 60 अधिकारियों ने भाग लिया.

कांग्रेस ने गिनाए योग के तीन फायदे
1. टिम रेयान ने कहा, 'तनाव अमेरिकियों की सबसे बड़ी समस्या है.' उन्होंने कहा, 'मैंने पाया है योगाभ्यास तनाव कम करने, एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है और सेहत बढ़ाता है.' रेयान ने कहा, 'मुझे हिल में पहले वाषिर्क योग समारोह के आयोजन और जागरुकता फैलाने में कांग्रेशनल योगी असोसिएशन का सहयोग करने की खुशी है क्योंकि योगाभ्यास देशभर में लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.'

2. कांग्रेस सदस्य चार्ल्स बी रेंजल ने कहा, 'कोरियाई युद्ध के एक योद्धा के रूप में, सैनिक समुदाय के बीच स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने वाला 'योग ऑन द हिल' अभियान मेरे दिल के करीब है.'

3. कांग्रेस की महिला सदस्य और सैनिक मामलों पर बनी सदन की उप समिति की सदस्य बारबरा ली ने कहा, 'मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता महीने की शुरुआत के साथ, मैं उम्मीद करती हूं कि आज का यह आयोजन योग के फायदों के बारे में, विशेषकर हमारे सैनिकों के लिए, जागरुकता बढ़ाएगा.' ली ने कहा, 'सैनिकों की मदद के लिए बनी उप समिति की सदस्य के तौर पर, मैं उम्मीद करती हूं कि हम अपने बहादुर सैनिकों के जीवन की गुणवत्ता सुधारने वाले योग जैसे स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न विकल्पों के शोध और इन तक पहुंच बनाना जारी रखेंगे.'

राजनीतिक विचारधारा से बढ़कर है योग: कैपिटल हिल
कांग्रेशनल योगी असोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार, इस असोसिएशन का उद्देश्य योग को सदस्यों और कर्मचारियों के लिए ज्यादा सुगम बनाना है ताकि कैपिटल हिल में अभ्यस्त और नए योगियों दोनों के लिए ही मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सके.

इस वेबसाइट पर कहा गया, 'योग राजनीतिक विचारधाराओं से बढ़कर है. योगाभ्यास करने के इच्छुक हर व्यक्ति को आमंत्रित करता है कि वे अपनी चटाई के साथ आएं और योग के लाभ उठाएं.' इसमें कहा गया, 'योग धर्य और स्वीकार्यता सिखाता है. ये वे गुण हैं, जो हमारे अनुसार बेहतर जनता और बेहतर जनसेवक बनने के लिए जरूरी हैं.'

भाषा से इनपुट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें