scorecardresearch
 

बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह: वॉशिंगटन सिक्योरिटी चेकपाइंट पर हथियारों से लैस शख्स गिरफ्तार

पूरी दुनिया की नज़रें वॉशिंगटन डीसी में यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल बिल्डिंग पर है. इसी के वेस्ट फ्रंट पर डेमोक्रेट जो बाइडेन 20 जनवरी, बुधवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. लेकिन इससे पहले वॉशिंगटन में यूएस कैपिटल बिल्डिंग के पास सिक्योरिटी चेकपाइंट पर एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वॉशिंगटन सिक्योरिटी चेकपाइंट पर हथियारों के साथ शख्स गिरफ्तार
  • वर्जीनिया का रहने वाला है शख्स

पूरी दुनिया की नज़रें वॉशिंगटन डीसी में यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल बिल्डिंग पर है. इसी के वेस्ट फ्रंट पर डेमोक्रेट जो बाइडेन 20 जनवरी, बुधवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. लेकिन इससे पहले वॉशिंगटन में यूएस कैपिटल बिल्डिंग के पास सिक्योरिटी चेकपाइंट पर एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. ये शख्स शपथ ग्रहण समारोह से जुड़े फर्जी पहचान पत्र के जरिए उस प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश की कोशिश कर रहा था जहां दो दिन बाद बाइडेन को शपथ लेनी है.  

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये शख्स हथियारों से लैस था. इसकी पहचान वर्जीनिया के रहने वाले वेसले एलन बीलर के तौर पर हुई है. वॉशिंगटन डीसी सुपीरियर कोर्ट में दाखिल डॉक्यूमेंट के मुताबिक ये शुक्रवार देर शाम अपने वाहन से सिक्योरिटी चेक पाइंट पर पहुंचा. इसने वहां मौजूद ऑफिसर्स को शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी फर्जी पहचान दिखाई.  

देखें आजतक LIVE TV

ऑफिसर्स ने चेक किया तो इस पहचान को अधिकृत एक्सेस लिस्ट के खिलाफ पाया. एक ऑफिसर ने देखा कि बीलर जिस पिक अप ट्रक से वहां पहुंचा था, उसके पीछे राइफल की तस्वीर के साथ ‘असॉल्ट लाइफ’ (जिंदगी पर हमला) लिखा था. एक और संदेश भी लिखा था- “अगर वो तुम्हारी बंदूकों के लिए आएं तो पहले उन्हें अपनी बुलेट्स देना.” 

कोर्ट डॉक्यूमेंट के मुताबिक पूछताछ के दौरान बीलर ने अधिकारियों को बताया कि उसके पास वाहन में ग्लॉक हैंडगन है. तलाशी लेने पर 500 राउंड एम्युनिशन, शॉटगन शेल्स और एक मैगजीन के साथ लोडेड हैंडगन जब्त की गई बीलर को बिना रजिस्टर हुआ हथियार और गैर कानूनी तौर पर एम्युनिशन पास रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया.  

बाइडेन के शपथग्रहण समारोह से पहले वॉशिंगटन हाई अलर्ट पर है. यहां 6 जनवरी को निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने कैपिटल पर घुस कर हंगामा किया था. इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हुई थी. सुरक्षा अधिकारी आगाह कर चुके हैं कि हथियारों और विस्फोटकों से लैस ट्रम्प समर्थक आने वाले दिनों में वॉशिंगटन और राज्यों की राजधानियों के लिए खतरा पेश कर सकते हैं.  

वॉशिंगटन में हजारों नेशनल गार्ड जवानों को तैनात किया गया है. डाउनटाउन में सड़कों को कंक्रीट के बैरियर्स से ब्लॉक किया गया है.  हर चार साल बाद होने वाले राष्ट्रपति शपथ समारोह के लिए नेशनल मॉल साधारण तौर पर लोगों से खचाखच रहता था लेकिन इस बार यहां सीक्रेट सर्विसेज के कहने पर किसी को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ऐसा राष्ट्रपति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया गया है.  

कोर्ट डॉक्यूमेंट के मुताबिक चेकपाइंट पर जब बीलर पहुंचा तो उसके पास क्षेत्र में जाने के लिए अधिकृत दस्तावेज नहीं था. हालांकि एक कानून प्रवर्तन अधिकारी ने नाम नहीं खोलने की शर्त पर को बताया कि उसके पास उद्घाटन समारोह का पत्र तो था लेकिन वो सरकार की ओर से जारी नहीं किया गया था और न ही अधिकारियों की ओर से उसकी पहचान की गई थी. अधिकारी के मुताबिक जांच जारी है और वो इस पर सार्वजनिक तौर पर बोलने के लिए अधिकृत नहीं है.  

कोर्ट डॉक्यूमेंट कहता है कि एक अधिकारी ने नोटिस किया कि बीलर के वाहन पर फायरआर्म्स (आग्नेयास्त्र) से संबंधित स्टीकर्स चिपके थे. जब बीलर से पूछा गया कि क्या वाहन में कोई हथियार है, तो उसने आर्मरेस्ट के नीचे हैंडगन होना बताया. पुलिस ने वहीं उसे हिरासत में ले लिया. अधिकारियों के मुताबिक बीलर के पास वॉशिंगटन में गन लेकर चलने का लाइसेंस मौजूद नहीं था. बीलर के वकील ने संपर्क किए जाने पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की.  
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें