scorecardresearch
 

अफगानिस्तान में बाढ़ के कारण 59 की मौत

अफगानिस्तान में भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ आ गई जिसमें कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई है और 143 लोग घायल बताए जा रहे हैं.

अफगानिस्तान में बारिश से आई बाढ़(PTI- फोटो) अफगानिस्तान में बारिश से आई बाढ़(PTI- फोटो)

अफगानिस्तान में भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ आ गई जिसमें कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई है और 143 लोग घायल बताए जा रहे हैं. पिछले शनिवार को भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से कंधार और हेलमंद प्रांत सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं.

आपदा प्रबंधन के लिए राज्य मंत्रालय के संचालन प्रमुख अहमद खान नाफी ने एफे से कहा, पिछले तीन दिनों में देश के 17 में से नौ प्रांतों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. कंधार और हेलमंड प्रांत सर्वाधिक प्रभावित हैं.

नफी ने कहा कि बाढ़ से हताहत होने वाले लोगों की संख्या में बढ़ सकती है. देश के कई हिस्सों में संचार प्रणाली भी बाधित हो गई है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रवक्ता हशमत खान बहादुरी ने कहा कि बाढ़ के कारण स्कूलों और अस्पतालों के अलावा 2,000 से अधिक घर नष्ट हो गए हैं.

उन्होने कहा कि सैकड़ों बाढ़ में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए अफगानी सुरक्षा बलों द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है और पीड़ितों को अस्थायी शिविरों में ले जाया गया है.

लगभग 8,000 परिवारों को भोजन और अन्य सहायता प्रदान की गई है. बारिश हालांकि रुक गई है और पानी भी धीरे धीरे कम होता जा रहा है, लेकिन विस्थापित लोग अभी भी अस्थायी शिविरों में रह रहे हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक प्रांत में मरने वालों मे ज्यादातर महिला एवं बच्चे शामिल है जो भारी बारिश के कारण कई सारे मकानों के ढहने और बिजली की चपेट में आने के कारण इनकी मौत हुई. जबकि कई घायल हो गए.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (OCHA) ने एक बयान में कहा है कि शुक्रवार को भारी बारिश से आई बाढ़ ने कई घरों को तबाह कर दिया है और इसमें कई वाहन भी बह गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रांतीय आपदा प्रबंधन समिति ने एक प्रारंभिक बैठक बलाई है और त्वरित मूल्यांकन करने वाली टीमों को तैनात किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें