scorecardresearch
 

सुषमा ने बादल को बताया, इराक में अगवा किए गए सभी 40 भारतीय सुरक्षित!

इराक से कुछ राहत की खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि अगवा किए गए सभी 40 भारतीय सुरक्षित हैं. केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल से बात की. अकाली नेता नरेश गुजराल का दावा है कि सुषमा स्वराज ने बादल को बताया है कि सभी 40 लोग महफूज हैं. उधर, इराक ने इस संकट से निपटने के लिए अमेरिका से अपील की है कि वह अब हवाई हमले शुरू कर दे.

X
Iraq Iraq

इराक से कुछ राहत की खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि अगवा किए गए सभी 40 भारतीय सुरक्षित हैं. केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल से बात की. अकाली नेता नरेश गुजराल का दावा है कि सुषमा स्वराज ने बादल को बताया है कि सभी 40 लोग महफूज हैं. उधर, इराक ने इस संकट से निपटने के लिए अमेरिका से अपील की है कि वह अब हवाई हमले शुरू कर दे. इराक ने अन्‍य देशों से भी मदद मांगी है

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने केंद्र से कहा कि प्रदेश सरकार इराक में फंसे पंजाबियों की वापसी के लिए पूरा खर्च उठाने को तैयार है. हालांकि इराक में बढ़ते संकट का असर भारत पर भी पड़ रहा है. पूरे इराक में करीब 10,000 भारतीयों के फंसे होने की खबर है. मोसुल और तिकरित शहर पर आतंकी कब्जा जमा चुके हैं. बसरा, नजफ और बगदाद अभी जेहादियों के कब्जे से बाहर है.

इराक में करीब 10 हजार भारतीय मूल के लोग हैं. बसरा, नजफ, बगदाद, मोसुल और तिकरित में भारतीयों की काफी संख्या है. गौरतलब है कि इराक में ISIS के आतंकियों ने शिया प्रभुत्व वाली सत्ता को चुनौती दी है. कई शहरों पर कब्जे के बाद आतंकी बगदाद की ओर बढ़ रहे हैं.

पंजाब के कई परिवारों से लोग इराक काम करने गए हैं. कपूरथला के गांव मुरार में बरजिंदरा का परेशान है. परिवार के मुताबिक बरजिंदर सद्दाम हुसैन के महल के पास वेल्डिंग का काम कर रहे थे. तीन दिन से उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है.

अमृतसर के गुरपिंदर का परिवार भी दहशत में है और उनकी सलामती के लिए गुरुद्वारे में अरदास कर रहा है. अंबाला की कांता रानी ने कर्ज लेकर बेटे को इराक भेजा था. अब वह बस किसी तरह बेटे की सुरक्षित वापसी चाहती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें