scorecardresearch
 

कान से आ रही थी अजीबोगरीब आवाज, अस्पताल पहुंचा तो सच्चाई जानकर उड़े होश!

शख्स को कान में दर्द (Pain In Ear) महसूस हुआ. पहले तो उसे यह सामान्य दर्द लगा लेकिन जब हालत खराब होने लगी तो वह अस्पताल पहुंचा. वहां जब डॉक्टरों ने उसकी जांच की तो वे हैरान रह गए.

सांकेतिक फोटो (Getty) सांकेतिक फोटो (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कान से निकला कॉकरोच
  • इलाज करने वाले डॉक्टर्स भी हैरान
  • ट्यूमर से बच गया शख्स

स्वीमिंग (Swimming) से लौटने के बाद एक शख्स को कान में दर्द (Pain In Ear) महसूस हुआ. पहले तो उसे यह सामान्य दर्द लगा लेकिन जब हालत खराब होने लगी तो वह अस्पताल पहुंचा. वहां जब डॉक्टरों ने उसकी जांच की तो वे हैरान रह गए. शख्स के कान से कॉकरोच (Cockroach In Ear) निकला. 

दरअसल, ये मामला न्यूजीलैंड के ऑकलैंड (Auckland, New Zealand) का है. जहां ज़ेन वेडिंग (Zane Wedding) नाम का शख्स स्वीमिंग करने के बाद घर लौटा और अगले दिन जब वो सोकर उठा उसके कान में कुछ हलचल महसूस हुई. धीरे-धीरे ये हलचल तेज दर्द में बदल गई और एक कान से सुनाई देना भी लगभग बंद हो गया. 

जिसके बाद ज़ेन वेडिंग डॉक्टर के पास पहुंचा, जिन्होंने उसे कुछ एंटीबायोटिक्स और कान सुखाने के लिए हेअर ड्रायर का इस्तेमाल करने की सलाह दी. डॉक्टरों को लगा कि स्वीमिंग से आने के बाद उसके कान में पानी भर गया होगा. लेकिन बात कुछ और ही थी. दो दिन बीत गए मगर ज़ेन को कोई आराम नहीं मिला, उल्टा उसका दर्द बढ़ता जा रहा था. 

कान से निकला कॉकरोच!

ऐसे में ज़ेन वेडिंग कान के स्पेशलिस्ट डॉक्टर (Ear Specialist Doctor) से इलाज करवाने दूसरे अस्पताल पहुंचा. जब वहां के डॉक्टरों ने उसके कान की जांच तो पाया कि अंदर एक बड़े आकार का मृत कॉकरोच फंसा हुआ है. ये देखकर डॉक्टर्स हैरान रह गए. 

डॉक्टरों ने कॉकरोच को निकालने की कोशिश की, लेकिन शुरुआत में उसके आधे हिस्से को ही बाहर निकालने में ही कामयाबी मिली. बाद में धीरे-धीरे मशीन की सहायता से कॉकरोच के शरीर के बाकी हिस्सों को कान से बाहर निकाला गया. 

डॉक्टरों ने कहा अगर यह कान के अंदर कुछ दिन और रहता तो ज़ेन वेडिंग को ट्यूमर हो सकता था. हैरान ज़ेन ने न्यूज़ीलैंड हेराल्ड को बताया- "मुझे लगा कि मेरे कान का परदा बाहर आ गया हो."

वहीं इसे निकालने वाली महिला डॉक्टर ने कहा- 'मैंने इसे पहले ऐसा केस कभी नहीं देखा. मैंने इसके बारे में पढ़ा जरूर है, लेकिन देखा कभी नहीं." फिलहाल ज़ेन वेडिंग अब पहले की तरह फिट है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×