scorecardresearch
 

पहाड़ से लुढ़कते हुए आई 'बर्फीली मौत', कुदरत के कहर से जान बचाकर भागे लोग

इस घटना का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो (Avalanche Video) में देखा जा सकता है कि कैसे पहाड़ों से हिमस्खलन तेजी से रिहायशी इलाके की तरफ बढ़ रहा है.

X
एवलांच का वीडियो (फोटो: ANI)
एवलांच का वीडियो (फोटो: ANI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एवलांच से जान बचाकर भागे लोग
  • रिहायशी इलाके में मची अफरातफरी

नेपाल के मस्तांग जिले (Nepal, Mustang) में हिमस्खलन (Avalanche) की चपेट में आने से कम से कम 11 लोग घायल हो गए. इनमें 7 स्कूली छात्र भी हैं. हिमस्खलन का मंजर देख इलाके में दहशत फैल गई. जैसे ही पहाड़ों से हिमस्खलन शुरू हुआ और नीचे की तरफ आना शुरू हुआ, लोग जान बचाकर भागने लगे. 

इस घटना का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो (Avalanche Video) में देखा जा सकता है कि कैसे पहाड़ों से हिमस्खलन (एवलांच) तेजी से रिहायशी इलाके की तरफ बढ़ रहा है. चीखते-चिल्लाते लोगों की आवाजें भी वीडियो में सुनाई दे रही है. जिसने भी कुदरत के कहर का ये वीडियो देखा, हैरान रह गया.  
 
रिहायशी इलाकों में हिमस्खलन

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मस्तांग के रिहायशी इलाकों में हिमस्खलन यानी एवलांच की चपेट में आने से एक स्थानीय स्कूल के सात छात्रों सहित 11 लोग घायल हो गए. अधिकारियों के अनुसार, इस हादसे में कोवांग, लारजंग और नुरीकोटगोट के स्थानीय लोग घायल हुए हैं. एक हिमखंड यहां के आवासीय क्षेत्र से घिरे पहाड़ से लुढ़कर नीचे आ गया था. 

मुख्य जिला अधिकारी नेत्र प्रसाद शर्मा ने कहा, "लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. 30 मिनट तक हिमखंड का गिरना जारी रही. घायलों में से अधिकांश स्थानीय स्कूल के छात्र हैं."

उन्होंने बताया कि हिमस्खलन तुकुचे पर्वत से लुढ़कते हुए जनदर्शन अमरसिंह हाई स्कूल के पास पहुंच गया. उस वक्त स्कूल में कक्षाएं चल रही थीं.

अधिकारी ने कहा, "हिमखंड गिरना शुरू होते ही छात्र स्कूल से भाने लगे." फिलहाल हिमस्खलन प्रभावित क्षेत्र में पुलिसकर्मियों की एक टीम को तैनात किया गया है, क्योंकि इससे मानवीय संकट पैदा होने की संभावना है. रविवार को हुआ ये हिमस्खलन कथित तौर पर क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा हिमस्खलन है.  

रिपोर्ट के मुताबिक, 150 पहाड़ी गायें भी हिमस्खलन में लापता हो गई हैं. साथ ही ग्रामीणों के चारागाह (खेत) को भी नुकसान पहुंचा है. फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर नहीं है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें