scorecardresearch
 

फूड

फूड

फूड

फूड

भोजन (Food) किसी भी जीव के लिए पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए सेवन किया जाने वाला पदार्थ है. भोजन आमतौर पर पौधे, पशु या कवक से प्राप्त होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन, या खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं (Source of Food). इन पदार्थों को जीव निगलता या खाता है, जिससे उसकी कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है और वह जीवन को बनाए रखता है या विकास करता है. जानवरों की विभिन्न प्रजातियों में खाने के अलग-अलग व्यवहार होते हैं जो उनके मेटबॉलिज्म की जरूरतों को पूरा करते हैं (Uses of Food).

सर्वाहारी मनुष्य भोजन को लेकर बेहद अनुकूलन स्थिति में होते हैं. वे कई अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्रों में भोजन हासिल करने के लिए अनुकूलित होते हैं. ऐतिहासिक रूप से, मनुष्यों ने दो मुख्य तरीकों से भोजन प्राप्त किया है. पहला, शिकार और इकट्ठा करके, दूसरा, कृषि. कृषि तकनीक में विकास के साथ-साथ मानव कृषि जीवन शैली में बस गए. सभ्यता के विकास के साथ, विभिन्न भौगोलिक और सांस्कृतिक अंतरों ने कई व्यंजनों और पाक कलाओं का निर्माण किया है, जिसमें सामग्री, जड़ी-बूटियों, मसालों, तकनीकों और व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है (History of Food). 

आज, दुनिया की लगातार बढ़ती आबादी के लिए जरूरी ज्यादातर खाद्य ऊर्जा की आपूर्ति औद्योगिक खाद्य उद्योग से होती है. यह गहन कृषि के साथ भोजन का उत्पादन करती है और इसे जटिल खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य वितरण प्रणालियों के माध्यम से वितरित करती है. पारंपरिक कृषि की यह प्रणाली जीवाश्म ईंधन पर बहुत अधिक निर्भर करती है, लिहाजा खाद्य और कृषि प्रणाली का जलवायु परिवर्तन में काफी योगदान है, जो कुल ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 37% है (Food and Global Warming). 

खाद्य प्रणाली का अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों गहरा असर होता है, जिनमें शामिल हैं: स्थिरता, जैविक विविधता, अर्थशास्त्र, जनसंख्या वृद्धि, जल आपूर्ति, और भोजन तक पहुंच. भोजन का अधिकार आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध (ICESCR) से मिला एक मानव अधिकार है. इसके तहत "पर्याप्त भोजन सहित पर्याप्त जीवन स्तर के अधिकार" और "भूख से मुक्ति” तो मौलिक अधिकार माना गया है (Food Policy).
 

और पढ़ें

फूड न्यूज़