scorecardresearch
 

करोड़पति

करोड़पति

करोड़पति

करोड़पति

करोड़पति (Millionaires) एक ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसकी कुल संपत्ति एक मिलियन यूनिट मुद्रा के बराबर या उससे अधिक है. मुद्रा के आधार पर, एक निश्चित स्तर की प्रतिष्ठा करोड़पति होने से जुड़ी होती है. उन देशों में जो शॉर्ट स्केल नंबर नेमिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं उसके मुताबिक एक अरबपति वह होता है जिसके पास कम से कम एक मिलियन डॉलर, यूरो या देश की मुद्रा होती है.

पिछले मुद्रास्फीति के कारण कई मामलों में कई राष्ट्रीय मुद्राओं में कम इकाई मूल्य होता है और उसी आधार पर एक करोड़पति होना स्पष्ट होता है. जैसे हांगकांग या ताइवान में एक करोड़पति केवल औसत धनी हो सकता है या शायद औसत से कम अमीर हो सकता है. 2007 में जिम्बाब्वे में एक करोड़पति बेहद गरीब हो सकता है (Millionaires Based on USD).

इस वजह से, दुनिया भर में लोगों की संपत्ति की तुलना करने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स डॉलर (USD) सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मुद्रा मानक है. इसलिए एक व्यक्ति के पास दुनिया में कहीं भी करोड़पति के रूप में पहचाने जाने के लिए कम से कम एक मिलियन अमरीकी डालर का शुद्ध मूल्य होना चाहिए.

दिसंबर 2021 तक, हेनले एंड पार्टनर्स की ग्लोबल सिटीजन रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सिर्फ 15 मिलियन करोड़पति होने का अनुमान था. संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी भी देश के सबसे अधिक करोड़पति (5,547,000) थे, जबकि न्यूयॉर्क सबसे धनी शहर है (Millionaires, World Wide).

2020 नाइट फ्रैंक की वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2019 तक सबसे अधिक उच्च-निवल मूल्य वाले व्यक्तियों (UHNWI) वाले देशों की सूची में युनाइटेड स्टेट्स, 240,575 UHNWI के साथ पहले नंबर पर है, चीन 61,587 UHNWI के साथ नंबर 2 पर है और भारत (India) 5,986 के साथ नंबर 12 पर है (Numbers of Millionaires Based on UHNWI).

और पढ़ें

करोड़पति न्यूज़